कौन है एक्टर जिसकी 8 फिल्में ऑस्कर अवार्ड के लिए जा चुकी है

0
1158
Raghuveer Yadav and his oscar nominations

मुंगेरी लाल के हसीं सपने जैसे दमदार चरित्र को निभाने वाले रघुवीर यादव किसी परिचय के मोहताज़ नहीं है। मुंगेरी लाल के हसीं सपने के अलावा रघुवीर यादव चाचा चौधरी और मुल्ला नसीरुद्दीन जैसे लोकप्रिय किरदार छोटे परदे पर निभा कर अपने अभिनय का लोहा मनवा चुके है।

ऑस्कर अवार्ड्स 2017 के लिए इंडिया की तरफ से फिल्म न्यूटन को सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फिल्म के लिए भेजे जाने के बाद रघुवीर यादव के नाम एक रिकॉर्ड जुड़ गया और इसी के साथ अभी तक उनकी 8 फिल्मे इस केटेगरी के तहत भेजी जा चुकी है। इसके पहले कमल हसन और रघुवीर यादव की सात सात फिल्मे ऑस्कर के लिए भेजी जा चुकी थी।

आइये देखते है वो कौन कौन सी फिल्मे है न्यूटन के अलावा रघुवीर यादव की और कौन कौन सी वो फिल्मे है जिन्हे ऑस्कर के लिए भेजा जा चूका है।

Raghuveer Yadav

सलाम बॉम्बे (1985)

सलाम बॉम्बे में रघुवीर यादव के नशेखोर किरदार ,’चिल्ल्म’ को कौन भूल सकता है और बहुत लोगो का यह भी मानना है कि यह रघुवीर यादव द्वारा अभिनीत सारे किरदारों में उनका सबसे बेहतरीन अभिनीत किरदार है। [इसे भी पढ़े : सनी लियॉन की हॉट और सेक्सी फोटोज ]

रुदाली (1993)

डिंपल कपाड़िया , राखी , अमज़द खान और राज बब्बर जैसे सशक्त कलाकारों के बीच में रघुवीर यादव ने डिंपल कपाड़िया के बेटे , बुद्धा के रोल में मानो उन्होंने जान दाल दी हो। इस फिल्म को इंडिया की तरफ से ऑस्कर में सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फिल्म के लिए भेजा गया था लेकिन रुदाली अवार्ड्स के लिए नोमिनेट नहीं हो पाई।

बैंडिट क्वीन (1994)

मशहूर डाकू फूलन देवी के जीवन पर आधारित इस फिल्म में रघुवीर यादव ने माधो का किरदार निभाया था। इस फिल्म को इंडिया की तरफ से ऑस्कर में भेजा गया था मगर दुर्भाग्यवश यह फिल्म भी रुदाली की तरह नॉमिनेट नहीं हो पायी। [इसे भी पढ़े : सनी लियॉन, दीपिका ,कटरीना का क्या है फिगर साइज ]

1947: अर्थ (1999)

दीपा मेहता द्वारा निर्देशित यह फिल्म, 1947: अर्थ, मशहूर साहित्यकार बापसी सिधवा की नोवल, Cracking India, पर आधारित है। ऑस्कर अवार्ड के लिए भेजी गयी इस फिल्म की पृष्ट्भूमि 1947 के भारत विभाजन के समय की घटना पर आधारित है।

लगान (2001)

आमिर खान की बहुचर्चित और बॉक्स ऑफिस पर सफलता का परचम लहराने वाली इस फिल्म में रघुवीर यादव ने एक पोल्ट्री किसान का रोल अदा किया था जो आमिर खान की क्रिकेट टीम में एक बॉलर भी होता है

वॉटर (2005)

दीपा मेहता द्वारा निर्देशित फिल्म, वाटर, जिसमे जॉन अब्राहम और लिसा रे लीड रोल में होते है, में रघुवीर यादव एक ट्रान्सजेन्डर की भूमिका में नज़र आते है। यह फिल्म अपनी कथानक और पृष्ट्भूमि के कारण भारत में बैन कर दी गयी थी और ऑस्कर के लिए इस फिल्म का नामांकन कनाडा की तरफ से किया गया था।

पीपली लाइव (2010 )

अनुषा रिज़वी द्वारा निर्देशित पीपली लाइव एक व्यंग्यपूर्ण कॉमेडी फिल्म है जिसमे किसानो के खुदकुशी और उसके बाद के मीडिया और राजनितिक प्रतिक्रिया को दर्शाया गया है।