ग्रीन टी के अदभुत स्वास्थय लाभ

0
494
Health Benefits of Green Tea
Photo Credit:- hercampus.com

इन दिनों ग्रीन टी की बहुत मशहूर हो रही है। इसका स्वाद ज़रूर हल्का कड़वा होता है लेकिन इसे पीने से सेहत को इतने फायदे होते हैं कि अब लोग सादी चाय की बजाय ग्रीन टी का रुख करने लगे हैं। ज़्यादातर लोग इसे वज़न कम करने के लिए पीते हैं लेकिन इसके और भी कईं फायदे हैं जिनके बारे में हम आपको बता रहे हैं।

दिल को रखे हेल्दी

Healthy Heart Health Benefit of Green Sex
Photo Credit: piedmonthealthseniorcare.org

ग्रीन टी पीने से मेटाबॉलिज्मर तेज़ होता है जिसकी वजह से शरीर में कोलेस्ट्राल की मात्रा कंट्रोल में रहती है। कोलेस्ट्रॉपल की कंट्रोल में रहने से ब्लड प्रेशर सामान्य बना रहता है। इसे नियमित रूप से पीने से हार्ट अटैक का जोखिम कम हो जाता है।

इम्यून सिस्टम बनाए मज़बूत

Photo Credit: greenbellychef.com

ग्रीन टी में विटामिन सी, पॉलीफिनोल्स के अलावा अन्य एंटीआक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो शरीर के फ्री रेडीकल्स को खत्म कर देते हैं। ऐसे में इम्यूकन सिस्टोम को मजबूत होता हैं। शरीर को बीमारियों से बचाने के लिए इम्यून सिस्टम मज़बूत होना बहुत मददगार होता है।

वजन घटाए

Weight Loss -Health Benefits of Green Tea
Photo Credit:bodybydesignweightloss.com

वज़न घटाने के लिए ग्रीन टी बहुत मदद करती है। खाने के बाद एक कप ग्रीन टी पीने से पाचन क्रिया तेज़ हो जाती है। ग्रीन टी में मौजूद कैफीन से कैलोरी खर्च करने की गति भी बढ़ जाती है। इसके कारण वजन जल्दी कम होता है।
http://bodybydesignweightloss.com/wp-content/uploads/2015/01/weight-loss-men-and-women.jpg

ग्लोइंग स्किन

Glowing Skin face Health Benefits of Green Tea
Photo Credit: qminmagazine.com

ग्रीन टी में जो एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, एंटीऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स से त्वचा की रक्षा करता है। ये फ्री रेडिकल्स त्वचा में झुर्रियों और एंटी एजिंग जैसे समस्या को जन्म देते हैं। हर रोज ग्रीन टी पीने से आपकी त्वा में लंबी उम्र तक ग्लो बना रहता है।

कैंसर से बचाव

Cancer Protection-Health Benefits of Green Tea
Photo Credit:foodandhealth.com

ग्रीन टी कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकती है। ग्रीन टी मुंह के कैंसर के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसे रोज़ पीने से पाचन नली और मूत्राशय के कैंसर की आशंका खत्म हो जाती है।

मुंह की बदबू से बचाए

Bad Breath-Health Benefits of Green Tea
Photo Credit:lifehacker.com

अगर आपके मुंह से बदबू आती है तो आपको ग्रीन टी ज़रूर पीनी चाहिए। ग्रीन टी में ऑक्सीैकरण रोधी पॉलीफिनॉल पाया जाता है जो मुंह में उन तत्वों को खत्मी कर देता है जो सांस संबंधी परेशानियों के लिए जिम्मेेदार होते हैं।
lifehacker.com

तनाव दूर करने में मददगार

Lowers Stress Health Benefit of Green Tea
Photo Credit : mla-format.com

ग्रीन टी में पाया जाने वाला अमीनो एसिड पाया जाता है। ये तत्व चिंता और तनाव दूर करता है। इसलिए अब जब भी आपको तनाव महसूस हो तो कुछ चुस्की ग्रीन टी की ले लें।

मस्तिष्क रोग में लाभकारी

Mental-Illness-Health-Benefits-of-Green-Tea
Photo Credit:i.huffpost.com

ग्रीन टी शरीर में मेटाबॉलिक दर या वसा ऑक्सिडाइजेशन को भी बढा़ती है। इसका उपयोग मस्तिष्क उत्तकों को मृत होने से रोकता है। इससे भूलने की बीमारियों जैसे अलज़ाइमर बीमारी होने की आशंका भी कम हो जाती है।

Read More on Health Tips in Hindi

Disclaimer : mystoryfeed.com has taken though all possible measures to ensure accuracy, reliability, timeliness and authenticity of the information, we assume no liability of any loss, damage, expense or anything whatsoever as a result of the implementation of the advice/tips given. If you suspect any medical condition, kindly consult your doctor or professional heathcare provider.