हार्ट अटैक के इन लक्षणों को ना करे अनदेखा

0
1050
Early Signs of Heart Attack
Photo Credit: medimoon.com

हृदयाघात यानी दिल के दौरे के लक्षण तकरीबन एक महीने पहले से ही दिखने लग जाते हैं। एक महीने पहले से सीने में हल्का दर्द, सांस लेने में दिक्कत, फ्लू की समस्‍या और घबराहट जैसी समस्याएं होने लगती हैं। अगर महीने भर पहले दिल के मरीजों में ये लक्षण पहचान लिए जाएं, तो हृदयाघात को रोकने में काफी हद तक मदद मिल सकती है। विस्तार से जानिये इसके 8 लक्षण।

बदहज़मी और उल्टी
हृदयाघात से पहले हल्के बदहज़मी और अन्‍य पेट संबंधी समस्याएं देखने को मिलती हैं। हालांकि हम अक्‍सर इन समस्याओं को नजरअंदाज कर देते है। क्‍योंकि हृदयाघात की समस्‍या आमतौर पर बड़े लोगों में पाई जाती हैं और उनमें आमतौर पर अधिक अपच की समस्‍या होती हैं। सामान्‍य रूप से पेट में दर्द, अपच, सीने में जलन या उल्‍टी की समस्‍या होना हृदयाघात का संकेत हो सकता है।

बहुत अधिक पसीना आना
बिना कोई काम किये सामान्‍य से अधिक पसीना आना दिल की समस्याओं की पूर्व चेतावनी होती है। दरअसल, अवरुद्ध धमनियों के माध्यम से रक्त को दिल तक पंप करने के लिए बहुत अधिक प्रयास करना पड़ता हैं। जिससे आपके शरीर को अधिक तनाव में शरीर के तापमान को नीचा बनाए रखने के लिए अधिक पसीना आता है। अगर आपको बिना कारण बहुत अधिक पसीना आता है और चिपचिपी त्वचा का अनुभव होता हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

सांस की तकलीफ और थकान
अगर आप बिना किसी कारण के अक्‍सर थक जाते हैं या हमेशा थका-थका महसूस करते हो तो यह परेशानी का कारण हो सकता है। थकान और सांस की तकलीफ महिलाओं में आम होती हैं और हृदयाघात होने से कई दिनों पहले शुरू हो जाती है।

सीने में दर्द और बेचैनी
सीने में दर्द या बेचैनी हृदयाघात का सबसे आम लक्षण है। ऐसे ये भी सही है कि कुछ लोगों को बिल्कुल भी सीने में दर्द का अनुभव नहीं होता। छाती के बीच में बेचैनी, दबाव, दर्द, जकड़न और भारीपन अनुभव करने पर तुरंत अपने डाक्‍टर से संपर्क करें।

चिंता
लगातार होनी वाली चिंता और घबराहट भी दिल के दौरे का संकेत हो सकती है। रात को सोने में कठिनाई होना या रात में चिंता या संकट की भावना के कारण अचानक से उठ जाना भी हृदयाघात के पहले से दिखने वाले लक्षण हैं।

दिल तेजी से धड़कना
हृदयघात होने से पहले अक्सर दिल की धड़कनें बढ़ जाती है। ये काफी दिन तक हो सकता है। यदि यह समस्‍या अचानक से आ जाती हैं तो इस अवधि के दौरान आपका दिल बहुत तेजी से और मुश्किल से धड़कता हैं और यह हृदयाघात का लक्षण हो सकता है।

शरीर में दर्द
दर्द और जकड़न शरीर के अन्‍य हिस्‍सों में भी हो सकती है। इसमें बाहों, कमर, गर्दन और जबड़े में दर्द या भारीपन भी महसूस हो सकता है। कभी-कभी यह दर्द शरीर के किसी भी हिस्‍से से शुरू होकर सीधे सीने तक भी पहुंच सकता है। इन लक्षणों की अनदेखी नही करनी चाहिए और संभावित हार्ट अटैक के लिए इनकी जांच की जानी चाहिए।

Read more on Health Tips in Hindi

Disclaimer : mystoryfeed.com has taken though all possible measures to ensure accuracy, reliability, timeliness and authenticity of the information, we assume no liability of any loss, damage, expense or anything whatsoever as a result of the implementation of the advice/tips given. If you suspect any medical condition, kindly consult your doctor or professional heathcare provider.