स्वस्थ्य और तंदुरस्त शरीर के जरुरी पोषक तत्व

0
628
Types of Nutrients our Body Needs
Credit: madmaskiner.dk

जब भी आप भोजन और आहार सम्बंधित कुछ भी पढ़ते है तब आपने यह बात जरुर गौर किया होगा कि हमारा शरीर अच्छे तरीके से काम करे इसके लिए कुछ जरुरी पोषक तत्वों कि जरुरत होती है | अगर आप आहार विशेषज्ञ नहीं है तो शायद आपको यह नहीं पता होगा कि हामारे शरीर को किस तरह के पोषक तत्वों को प्रतिदिन जरुरत होती है | जो भी आहार हम खाते है उसमे कम से कम तीन पोषक तत्वों होना बहुत जरुरी है और अगर आप प्रतिदिन बहुत सारे फलो और हरी सब्जियों का सेवन करते है तो आपके शरीर में इन पोषक तत्वों की कमी नहीं होती है |

क्यों इन पोषक तत्वों हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं? सबसे पहले पोषक तत्वों की कमी के कारण हृदय रोग और कैंसर सहित अन्य गंभीर बीमारियों के होने की संभावना बहुत बढ़ जाती है और शरीर को अच्छे ढंग से काम करने के लिए जरुर ऊर्जा नहीं मिल पाती है और आप बहुत थके थके और बोझिल सा महसूस करते है | हम आपके लिए ले कर आये है सबसे महत्ब्पूर्ण प्रकार के पोषक तत्व जिनका सेवन आपको प्रतिदिन और नियमित रूप से करना चाहिए |

विटामिन

हम सभी जानते होंगे की हमारे शरीर के लिये विटामिन की क्या अहमियत है। शरीर में विटामिन की कमी रोगो को न्योता भेजती है और रोगो से बचने और प्रतिरोधक क्षमता को सुदृढ़ करने के लिए विटामिन का नियमित सेवन बहुत जरुरी है। शरीरं में विटामिन की पुर्ति के लिए हरी सब्जियां और फल अच्छे स्त्रोत है। विटामिन B12 की कमी हमारे दिमाग के सुचारू ढंग से काम करने पर असर कर सकती है। इस विटामिन के कमी से दिमाग की तंत्रिकाएं अल्पकालिक रूप से या कभी कभी स्थायी रूप से बेकार हो जाते हैं। विटामिन ए की कमी जहाँ आपके आँखों पर बुरा प्रभाव डालती है वहीँ विटामिन सी की कमी प्रतिरोधक क्षमता घटती है और मसूड़े कमजोर कम करती है। विटामिन नाख़ून, बाल, त्वचा और अंदरुनी अंगो के लिए भी बहुत जरुरी है।

कार्बोहायड्रेट

ऐसा माना जाता है कि कार्बोहायड्रेट मोटापा बढाती है पर दरअसल सच्चाई ये है की संतुलित मात्रा में लिए जाने पर कार्बोहायड्रेट वजन घटाने के प्रक्रिया के दौरान भी लाभदायक है। कार्बोहायड्रेट मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। शोधकर्ताओं के अनुसार कार्बोहायड्रेट दिमाग में सेरोटोनिन (Serotonin) नामक एक केमिकल का निर्माण करता है जिस से मन शांत और प्रसन्नचित रहता है। शोध में यह भी पता चला है की कार्बोहायड्रेट के संतुलित सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा पर भी नियंतरण रहता है और मानसिक क्षमता में भी वृद्धि होती है। अनाज, दूध, आलू, बीन इत्यादि में प्राचुत मात्रा में कार्बोहायड्रेट पाया जाता है।

मिनरल्स (खनिज)

फॉस्फोरस, पोटैशियमम, आयरन, कैल्शियम, आयोडीन, फ्लोरीन, मैग्नीशियम और सोडियम, ये वो खनिज हैं जिसके नियमित सेवन से आप स्वस्थ रहते है। जहाँ फॉस्फोरस नर्वस सिस्टम, हड्डियों और दांतों के लिए लाभकारी है वहीँ पोटैशियम कोशिकाओं, ऊतकों और शरीर के अंगों के सुचारू रूप से संचालन के लिए फायदेमंद है। आयरन शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को दुरुस्त करता है वहीँ मैग्नीशियम ह्रदय के लिए काफी फायदेमंद है। सोडियम शरीर में मौजूद तरल पदार्थों की नियंत्रित करता है। खाने में खनिजों का होना एक स्वस्थ शरीर के लिए बहुत जरुरी है। अगर आपके खाने में सही मात्रा में ये जरुरी खनिज उपलब्ध हैं तो आप चुस्त दुरुस्त रहनेगे और हर रोज अच्छी नींद आएगी।

वसा (फैट)

ज्यादातर लोग जो डाइट पर होते हैं वे फैट को दुश्मन मानते हैं और इनके इस्तेमाल से बचते हैं। ओमेगा- 3 जैसे जरुरी और उपयोगी फैट शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। विटामिन को शरीर में अवशोषित करने और एक जगह से दूसरे जगह पहुँचाने के लिए फैट बहुत जरुरी होता है। खाना बनाते समय ये बात का ध्यान रखे की पकाने के लिए आप असंतृप्त वसा (Unsaturated fats) का ही इस्तेमाल कर रहे हैं। जैतून, मक्के, चावल की भूसी का तेल असंतृप्त वसा के अच्छे स्त्रोत हैं। बात जब संतृप्त वसा (Saturated Fats) की हो तो ये ध्यान रखें की इसका इस्तेमाल बहुत ही संतुलित तरीके से करें। संतृप्त वसा की मात्र अगर ज्यादा हो जाए तो इस से ह्रदय समबन्धी रोगो के होने की संभावना ज्यादा हो जाती है।

प्रोटीन

अंडे, मांस, मछली, पनीर, दूध, तोफ़ु, दाल, दही, बीन इत्यादि प्रोटीन के मुख्य स्त्रोत हैं। प्रोटीन शरीर में ऊर्जा स्तर को बढ़ाते हैं। प्रोटीन नाखूनों को मजबूत बनाता है , बालों को चमकदार बनाता है साथ ही साथ जख्म भरने की प्रक्रिया को भी तेज करता है। हर रोज खाने में प्रोटीन की संतुलित मात्र लेने से शरीर स्वस्थ रहता है तथा चेहरे पर भी चमक आती है। जब आप सोते है उस समय शरीर प्रोटीन का इस्तेमाल करके मांसपेशियों का निर्माण करती है | मांस, अंडा , समुद्री भोजन , सेम और मटर , अंडे, प्रसंस्कृत सोया उत्पादों , नट और बीज से बने सभी खाद्य पदार्थ प्रोटीन के अच्छे स्रोत माने जाते है |

फाइबर

फाइबर शरीर से कोलेस्ट्रोल कम करता है और मधुमेह को रोकता है। फाइबर के सेवन से पेट साफ़ रहता है और कब्ज की शकायत दूर होती है। एक औरत को हर रोज कम से कम 25 ग्राम फाइबर का सेवन करना चाहिए वहीँ एक पुरुष को दिन में काम से काम 30 ग्राम फाइबर का सेवन करना चाहिए। मुख्य रूप से साबुत अनाज, चावल, ब्राउन राइस, मेवा, बादाम, जौ, फल, सब्जियां इत्यादि में फाइबर प्रचुर मात्र में पाया जाता है।

Disclaimer : mystoryfeed.com has taken though all possible measures to ensure accuracy, reliability, timeliness and authenticity of the information, we assume no liability of any loss, damage, expense or anything whatsoever as a result of the implementation of the advice/tips given. If you suspect any medical condition, kindly consult your doctor or professional heathcare provider.