क्या अद्भुत चीज़े होती है जब आप ब्रा पहनना छोड़ देते है ?

0
4681
When You Stop Wearing a Bra
Photo Credit: theconfidentialfiles.com

टीन एज से लड़कियों को यह बताया और सिखाया जाता है कि ब्रा पहनना एक अच्छी बात है। ब्रा आपको केवल आकर्षक नहीं बनाता बल्कि आपको लोगो की नज़रो आपके स्तनों को ना घूरे, उससे भी बचाता है। यह बात लड़कियों के दिलो दिमाग में इस तरह से घुस चुकी है कि वो बिना ब्रा के कही जाना तो दूर, सोने के भी ख्याल नहीं करती।

ब्रा अच्छे करने की जगह आपका ज़्यादा नुक्सान करती है और यह पीठ दर्द काम करने में कुछ मदद नहीं करता है और जो मसल्स ब्रैस्ट या स्तनों को होल्ड करते है , उन्हें भी कमजोर करता है जिसके कारण स्तनों में ढीलापन आ जाता है। आपके स्वास्थ्य, आपके जीवन और आपके स्तनों को यह नौ फायदे मिलते है अगर आप अपने ज़िन्दगी से ब्रा को गुडबाई कहती है।

1. स्तन के आकार में सुधार

हम अभी तक विश्वास करते है कि ब्रा ना पहनने के कारण आपके ब्रैस्ट या स्तनों में ढीलापना जाता है जबकी इसके ठीक विपरीत होता है। जीन डेनिस रौयलों, एक खेल विज्ञानं विशेषज्ञ ,फ्रांस के बेसनकों यूनिवर्सिटी , के 15 साल के स्टडी के अनुसार ब्रा पहनने का विपरीत प्रभाव पड़ता है और आपका ब्रैस्ट समय के साथ अपना आकर खोने लगता है। स्टडी के अनुसार ब्रा का समर्थन ब्रैस्ट को होल्ड करने वाले मसल्स को कमजोर करता है और आपके स्तन लटकने लगते है।

2 . अच्छी नींद का आना

Braless improves sleep
Photo Credit: cnn.com

यह आप सब जानते है कि अगर आप ब्रा पहन कर सोती है तो इसके बहुत सारे नुक्सान है और यह सिद्ध भी हो गया है कि ब्रा को पहनने से बिस्तर पर अधिक परेशानी पैदा होती है और आपकी नींद के चक्र को भी बाधित करता है। इस स्टडी से यह भी साबित हो चूका है कि भले ही आप रात में ब्रा न पहनें, लेकिन आपका अंडरगार्म अभी भी आपके सर्कैडियन लय को प्रभावित करता है और आपको पूरी रात की नींद लेने से रोकता है।

3. रक्त संचार में इज़ाफ़ा

आपकी छाती के चारों, ब्रा के कारण दबाब बनता है जिसके कारण खून का प्रवाह रक्त कोशिकाओं में कम हो जाता है। अगर आप ब्रा पहनना बंद कर देती है तो यह दबाब आपके स्तन के रक्त कोशिकाओं से अपने आप हैट जाता है और खून का प्रवाह में सुधार होता है जो आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए बहुत जरुरी है।