वो आदतें जो आपकी त्वचा की खूबसूरती को बढ़ा सकती हैं

0
194
beauty-tips-for-healthy-skin
Photo Credit: medimetry.com

आजकल की भागदौड़ से भरी इस ज़िन्दगी में एक पल की फुर्सत नहीं है। ऐसे में लोग अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान नहीं रख पाते। ज्यादातर लोग अपनी त्वचा को लेकर काफी सजग रहती हैं लेकिन रोजमर्रा के काम के बाद उनके पास भी समय नहीं है। आप कुछ ऐसे टिप्स अपने लाइफस्टाइल में शामिल करें जो आपकी इस समस्या को हल करने में लाभकारी हैं:-

पसीना बहाएं:

Sweat more to get healthy and Beauty Skin
Photo Credit: VideoBlocks.com
हो सकता है आप रोजाना सुबह व्यायाम करते हों लेकिन त्वचा पर उसके प्रभाव सीमित हैं। आप जॉगिंग कर सकते हैं या कुछ ऐसे व्यायाम करें जिनसे शरीर से पसीना निकले। इससे आपका रक्त संचार बढेगा, इसका सीधा फायदा आपकी त्वचा को मिलेगा। शरीर में ऑक्सिजन और न्यूट्रिशन्स का संचार बढेगा।

खूब पानी पीयें:

Drink More water for Healthy and Beautiful Skin
Photo Credit: sdhealthyliving.com

अपनी सुबह की शुरुआत पानी पीने से करें। पूरे दिन खूब पानी पियें, इससे शरीर में डिहाइड्रेशन की शिकायत दूर होती है। त्वचा को निखारने में यह कारगर है। इससे आपको वजन घटाने में भी सहायता मिलेगी। पानी पीने से शरीर पूरे दिन ऊर्जावान बना रहता है। पुरे दिन आप कम से कम आठ गिलास पानी जरूर पीये।

अपनी पूरी नींद लें:

Good Sleep to have Healthy and Beautiful Skin
Photo Credit: rd.com

रात का ही समय ऐसा होता है जिसमें हमारी त्वचा को प्रदूषण और हानिकारक किरणों का सामना नहीं करना पड़ता। आराम की स्थिति में त्वचा की कोशिकाओं में मरम्म्त का काम जारी रहता है, मृत कोशिकाओं के स्थान पर नई कोशिकायें आती हैं। इसलिए आज से भरपूर नींद लें और कोशिश करें कि आप आठ घंटे की नींद जरूर पूरी करें।

अपनी त्वचा का रखें ध्यान:

अपनी त्वचा को हानिकारक स्थिति से हमेशा बचाकर रखें। त्वचा ज्यादा संवेदनशील होती है इसलिए अधिक मेकअप से परहेज करें। हानिकारक कॉस्मेटिक्स के प्रयोग से भी सावधान हो जाएं।

अपनी तवचा के अनुसार उत्पाद चुनें:

सभी की त्वचा अलग तरह की होती है। किसी की त्वचा ज्यादा संवेदनशील होती है। इसलिए अपनी त्वचा को ध्यान में रखकर ही ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का चुनाव करें और इसमें विशेष सावधानी बरतें।

अपने चेहरे को जरूर धोये

Wash your face for Healthy and Beautiful Skin
Photo Credit: Youtube.com
पुरे दिन के काम के बाद जब घर वापस आये तो अपने चेहरे को धोना बिलकुल भी ना भूले। पुरे दिन की भाग-दौड़ और प्रदूषण के कारण आपके चेहरे पर धूल मिट्टी की परत जम जाती है फलस्वरूप आपके चेहरे की त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते है। रोम छिद्र बंद होने के कारण आपको मुहांसे और कील की शिकायत हो सकती है।

Disclaimer : mystoryfeed.com has taken though all possible measures to ensure accuracy, reliability, timeliness and authenticity of the information, we assume no liability of any loss, damage, expense or anything whatsoever as a result of the implementation of the advice/tips given. If you suspect any medical condition, kindly consult your doctor or professional heathcare provider.