कौन कौन से खाने के चीजों को रेफ्रीजिरेटर में नहीं रखना चाहिए

0
100
Foods You Should Never Refrigerate
Credit: Youtube.com

आजकल फ्रीज लगभग सबकी रसोई का एक अभिन्न हिस्सा बन गया है। खाना बच गया हो तो हमने फ्रीज में रख दिया। सब्जियां ताज़ी रखनी हो तो फ्रीज में रख दिया। दूध को फटने से रोकना हो तो फ्रीज में रख दिया। खाना सहेज कर रखने की जरूररत को पूरा करने में फ्रीज मानवता के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण अविष्कार है। कम तापमान में रखकर ये गर्मी से उतपन्न होने वाले बैक्टीरियाओं को रोकता है और खाने को लम्बे समय तक खाने लायक बने रहने देता है। आमतौर पर हम लगभग सभी खाने वाली चीजों को ख़राब होने से बचने के लिए फ्रीज में रख देते हैं।इस बात से अनजान होकर की, ऐसे भी खाद्य पदार्थ है जिन्हे फ्रीज में रखना उचित नहीं। आज हम आपको बताएँगे खानेवाली ऐसी ही दस सामग्रियों के बारे में जिन्हे फ्रीज में नहीं रखा जाना चाहिए।

1. तरबूज
10 Foods You Should Never Refrigerate

तरबूज गर्मियों में मिलने वाला और पानी से लबरेज एक बहुत ही स्वादिस्ट फल है। पर इसे फ्रीज में रखना उचित नहीं है। 2006 में अमेरिकी कृषि विभाग द्वारा किये गए एक सर्वेक्षण में पाया गया की सामान्य तापमान पे रखे जाने पर तरबूज में पाये जाने वाले लाभकारी ऑक्सीडेन्ट्स बरक़रार रहते हैं। वहीँ फ्रीज में रखे जाने पर ये महत्वपूर्ण तत्व नष्ट हो जाते हैं। इसलिए तरबूज को फ्रीज में रखने की बजाय सामने तापमान पर ही रखना चाहिए। हाँ अगर तरबूज को काट दिया गया है तो इसे प्लास्टिक में लपेटकर फ्रीज में रखा जा सकता है।

2. टमाटर
10 Foods You Should Never Refrigerate
टमाटर कुदरती तौर पर बहुत संवेदनशील होते हैं। फ्रीज में रखने पर इसका स्वाद और रंग बदल जाता है। कम तापमान में टमाटर की अंदरुनी झिल्लियाँ ख़राब हो जाती है और ये पिलपिला हो जाता है साथ साथ इसके पकने की प्रक्रिया भी धीमी हो जाती है। टमाटर को हमेशा सामान्य तापमान पे रखना चाहिए और अगर इसे जल्दी पकने देना है तो कागज़ में लपेट कर कहीं रख दे। कागज में रखने से टमाटर जल्दी पक जाता है। टमाटर जल्दी ख़राब होने वाले फल है। टमाटर को पकने के बाद एक दो दिन में ही इस्तेमाल कर लेना चाहिए अन्यथा ये खराब हो जाते हैं। फ्रीज में ठन्डे हो चुके टमाटरों को सामान्य करने के लिए इसे फ्रीज से निकाल कुछ घंटो के लिए सामने तापमान पर रख दें।

1
2
3
SHARE