मानव हृदय के बारे में दिलचस्प और आश्चर्यजनक तथ्य

0
959
Amazing and interesting facts about heart
Photo Credit: heartandrhythmcare.org

दिल जब तक धड़कता है हम ज़िंदा रहते है और अगर यह काम करना बंद कर दे तो हम जीवित नहीं रह सकते हैं। घड़ी की सुई की तरह यह धक् धक् करके धड़कता रहता है लेकिन क्‍या आपने इस बारे में कभी भी सोचा है कि वास्‍तव में आपके दिल में होती धक् धक् में क्‍या चल रहा है। आइये इन धक् धक् के बीच में दिल से जुड़े दिलचस्प और आश्चर्यजनक तथ्यों और जानकारियों के बारे में जाने ।

दिल एक घड़ी है।

Heart Behaves Like a Clock
Photo Credit : Philips.com

एक आम वयस्‍क का दिल प्रति मिनट 72 बार धड़कता है। इस तरह से दिल एक दिन में एक लाख बार, एक वर्ष में छत्तीस लाख बार और जीवनभर की अवधि में लगभग 5 अरब बार धड़कता है। नए पैदा हुए बच्चे के दिल की धड़कन सबसे तेज (70-160/मिनट) होती है, जबकि बुढ़ापे में दिल की धड़कन सबसे धीमी हो जाती है। इसके अलावा अभी तक किसी इंसान की सबसे कम 26 धड़कन प्रति मिनट और सबसे ज्यादा 480 धड़कन प्रति मिनट रिकॉर्ड की गई है।

महिला ने यहाँ भी बाजी मार लिया

Woman Heart Beats faster than Man Heart
Photo Credit : Youtube

महिलाओ का दिल पुरुषो से ज़्यादा तेज़ धड़कता है। महिलाओं का दिल पुरुषो की तुलना में 8 बार प्रति मिनट ज़्यादा धड़कता है। जहां एक पुरुष का दिल एक मिनट में 72 बार धड़कता है, वहीं महिलाओं का दिल हर मिनट में 80 बार धड़कता है।

दिल ना हुआ एक पंप हो गया।

Heart Behaves like a Big Water Pump
Photo Credit: Youtube

दिन में लगभग एक लाख बार धड़कने वाला दिन पूरे शरीर में 2000 गैलन यानी करीब 7600 लीटर ऑक्‍सीजन युक्‍त रक्‍त शरीर की सभी कोशिकाओं, अंगों और हिस्‍सों में पहुंचाता है और यह काम करने में दिल को एक मिनट से भी काम समय लगता है।

दिल का अपना भी वजूद है।

Heart can beat without the body
Photo Credit: Reference.com

हम दिल के बिना ज़िंदा नहीं रह सकते है मगर हमारा दिल शरीर से अलग रहकर ज़िंदा रह सकता है। मनुष्य के ह्रदय का अपना विद्युत आवेग होता है इसीलिए हमारा दिल शरीर के अलग होने के बाद भी धड़कता रहता है बशर्ते इसे पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन मिलती रहे।

दिल कहाँ होता है ।

Heart is in the middle of chest
Photo Credit : dragoart.com

हम सभी को यह लगता है कि हमारा दिल हमारे छाती के बाई और होता है जबकि सच्चाई यह है कि हमारा दिल ना बाई तरफ होता है ना दाई तरफ बल्कि यह हमारे छाती के बीच में होता है।

दिल आराम नहीं करता ।

Heart Never Rests
Photo Credit: kevinmuico.com

हमारा दिल कभी भी आराम नहीं करता है और 24 X 7 X 365 काम करता है और वो भी बिना रुके हुए मगर जब आपको छींक आती है तो हमारे दिल की धड़कन कुछ पलों के लिए रुक जाती है ।

हँसना सबसे अच्छी दवा है ।

Smile makes your heart healthy
Photo Credit : openclipart.org

हँसना दिल के लिए सबसे उत्तम दवा है। एक भरपूर हंसी से पूरे शरीर में 20 फीसदी अधिक रक्‍त प्रवाहित होता है। एक शोध में यह बात सामने आयी है कि जब आप हँसते है आपके रक्‍तप्रवाह में सुधार होता है।

चाँद से घूम कर आओ ।

heart pumping generates energy to travel to n fro to moon
Photo Credit : dreamstime.com

हमारा दिल यानी कि मानव ह्रदय द्वारा एक दिन में खून की पम्पिंग से इतनी ऊर्जा बनाई जा सकती है जो 20 मील की दूरी तक एक ट्रक चलाने के लिए पर्याप्त है। साथ ही यदि किसी व्यक्ति के पूरे जीवन में दिल से उत्पन्न ऊर्जा को एकत्र किया जाए तो इतनी ऊर्जा प्राप्त होगी जिससे चन्द्रमा तक आसानी से ड्राइव करके पहुंचा और वापस आया जा सकता है।

Disclaimer : mystoryfeed.com has taken though all possible measures to ensure accuracy, reliability, timeliness and authenticity of the information, we assume no liability of any loss, damage, expense or anything whatsoever as a result of the implementation of the advice/tips given. If you suspect any medical condition, kindly consult your doctor or professional heathcare provider.