भोज्य पदार्थो पर लगे भ्रामक या गलत लेबल जिनके द्वारा हम बेवकूफ बनाये जाते है

0
305
Credit: toktrump.files.wordpress.com

क्या आपने कभी खाने का एक सामान केवल इसलिए चुना है क्यूंकि उसपर लगा लेबल उनके स्वास्थ्यवर्धक होने का दावा करता है मगर आपको आप को ठगा गया हो सकता है क्यूंकि वसा मुक्त या सभी प्राकृतिक जैसे शब्दों को प्रायः उन भोज्य पदार्थो पर चिपका दिया जाता है जो बिलकुल भी स्वास्थ्यवर्धक नहीं होते है | जैसे जैसे लोग अधिक स्वास्थ्य के प्रति सचेत हो रहे हैं, खाद्य उद्योग और निर्माता भी उनके साथ साथ चतुर होता जा रहा है । खाद्य कंपनियों ने उपभक्ताओं को विश्वास दिलाने के लिए ऐसे तरीके निकाले हैं जिनसे वो ये समझने लगते हैं की वो स्वस्थ आहार का चयन कर रहे हैं मगर वास्तविकता में कंपनियों के लिए यह पैकेजिंग में ट्विस्ट देकर अपने उत्पादों के ज्यादा बेच कर अधिक पैसा बनाने का तरीका है।
आप निराश हो गए ?

misleading food labels to cheat us
Credit: babybutz.com

आप अकेले ऐसे इंसान नहीं है और नीलसन सर्वेक्षण के अनुसार 59% उपभोक्ताओं को के लिए इन पोषक लेबल को समझना बहुत मुश्किल काम है और अधिकांश उपभोक्ता, जिसमे हम भी शामिल हैं सुविधा, स्वाद और स्वास्थ्य की कीमत पर खाद्य उत्पादों को खरीदते हैं। इस बात को सुनिश्चित करने के लिए की आप फैंसी लेबल देखकर कोई अस्वस्थ खाद्य पदार्थ ना खरीदें, आये जानते हैं भ्रामक लेबल के बारे में और उन्हें पहचानने के तरीके।

Disclaimer : mystoryfeed.com has taken though all possible measures to ensure accuracy, reliability, timeliness and authenticity of the information, we assume no liability of any loss, damage, expense or anything whatsoever as a result of the implementation of the advice/tips given. If you suspect any medical condition, kindly consult your doctor or professional heathcare provider.