आदतें जो आपके सुबह को खुशनुमा और अच्छा बना सकती है

0
130
Daily habits to make your morning happy

सुबह को तरोताजा महसूस करने के लिए केवल जल्दी उठना ही काफ़ी नहीं है। सुबह के समय में योग, व्यायाम,पोषण आदि को भी सम्मिलित करें। वर्कआउट ओर जिमिंग के अलावा ये टिप्स अपनाएं और बनाएं अपनी सुबह और तरोताज़ा।

  1. सुबह की डाइट पर दें ध्यान:
    morning breakfast to make your morning happy
    कहते है कि पुरे दिन अच्छा महसूस करने के लिए जरुरी है कि आप सुबह का नाश्ता किसी राजा महाराजा की तरह करें और सुबह नाश्ता काम शुरू करने से एक घण्टा पहले कर लें। नाश्ता थोड़ा हल्का लें मगर प्रोटीन से चाहिए । नाश्ते में फाइबर युक्त और फैटी पदार्थों को शामिल करने से बचें। वरना आप ज्यादा हैवी महसूस करेंगे।
  2. रक्त संचार को प्रभावी बनाएं: सुबह जल्दी उठने के साथ ही अपने शरीर को रोजाना के कार्यों के अनुसार ढालने का प्रयास करें। सुबह उठकर 5 से 10 मिनट का शॉवर लें या कुछ योगासन भी कर सकते हैं। वर्कआउट से पहले थोड़ा वार्मअप कर लें ताकि शरीर वर्कआउट के लिये तैयार रहे। इससे रक्त संचार बढ़ता है और शरीर खुलता है।
  3. संगीत सुनें: 
    morning music to make your morning happy
    अगर आप संगीत के शौकीन हैं तो सुबह संगीत सुनें। वर्कआउट के दौरान संगीत सुनने से आपका मूड रिफ्रेश होता है और स्टेमिना भी बढ़ता है। संगीत सुनने से आपको अपनी वर्कआउट के साथ तारतम्यता बनाने में मदद मिलती है। संगीत से वर्कआउट के दौरान होने वाली परेशानियों से दिमाग हट जाता है और हम उसका आनंद लेने लगते हैं।
  4. पानी की कमी न होने दें: वर्कआउट के दौरान शरीर को अधिक मात्रा में पानी की आवश्यकता होती है। वर्कआउट करते समय शरीर में पानी की कमी न होने दें। विशेषज्ञ इस बात की सलाह देते हैं कि सुबह उठकर वर्कआउट करने से पहले अपने शरीर में पानी की मात्रा को पूरा करें वरना आप परेशानी में पड़ सकते हैं।
  5. व्यायाम के बाद कुछ खाएं: व्यायाम करने के बाद भी हल्का भोजन जरूरी है। इससे थकी हुई मांसपेशियों को आराम मिलता है और शरीर तरोताजा महसूस करता है। आप कोई हल्का प्रोटीन शेक या फलों का जूस या फिर उबला हुआ अंडा ले सकते हैं। ध्यान रखें कि भोजन हल्का और संतुलित हो।
Disclaimer : mystoryfeed.com has taken though all possible measures to ensure accuracy, reliability, timeliness and authenticity of the information, we assume no liability of any loss, damage, expense or anything whatsoever as a result of the implementation of the advice/tips given. If you suspect any medical condition, kindly consult your doctor or professional heathcare provider.