सुबह की कॉफ़ी की जगह हर्बल चाय क्यूँ अधिक फायदेमंद है

0
730
Why You Should Definitely Replace Your Morning Coffee With Herbal Tea
Credit: media.salon.com

कुछ लोगों का मानना है कि जब तक सुबह की कॉफ़ी उनके शरीर में नहीं चली जाती तब तक वो काम नहीं कर पाते । इसी कारण आजकल दुनिया भर में आप कहीं भी जाएँ आपको वहां स्टारबक्स , कैफ़े कॉफ़ी डे, बरिस्ता जैसे अनेको कॉफ़ी शॉप्स मिल जाएगी । कॉफी एक ऐसा पेय है जो विश्व भर में पसंद की जाती है, लेकिन एक कप चाय के लाभ उससे अधिक होते हैं ।जाने क्यूँ अपनी सुबह की कॉफ़ी की जगह हर्बल चाय पीना आपको अनेक स्वास्थवर्धक लाभ दे सकता है

आपके मूड को अच्छा करेगा

कॉफी को शरीर में उर्जा देने के लिए जोड़ा जाता है लेकिन इसके अत्याधिक प्रयोग स्वस्थ के लिए अच्छा नहीं होता और यह आपको किनारे पर छोड़ सकता है। दूसरे हाथ पर, चाय आपको शांत रहने में मदद करती है अगर उसे जड़ी बूटियों कैमोमाइल या लैवेंडर के साथ लिया जाये। कार्यालय में एक तनावपूर्ण दिन से पहले एक कप चाय पीना किसी भी थकी हुई तंत्रिकाओं को शांत करता है और इससे आपके समग्र प्रदर्शन और व्यक्तिगत आचरण में वृद्धि मिलती है ।

पतली कमर

हरी चाय पीने के अनेकों लाभ में से एक है ये वसा कोशिकाओं को छोटा करके और मांसपेशियों की कोशिकाओं को तेज करके वजन कम करने में मदद कर सकती है । ये आपके मटैबलिज़म को तेज़ करके आपकी कमर की चर्बी कम करने में भी योगदान देती है। अमेरिकन जर्नल द्वारा एक अध्ययन में ये समीक्षा की गयी है की 12 से अधिक हफ़्तों तक रोजाना हरी चाय पीने से व्यक्तियों को वजन कम में मदद मिली । चाय में कैलोरीज भी कम होती है खासकर अगर आप कॉफी पीने के लिए क्रीमर का इस्तेमाल कर रहे हैं ।

आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होगी

चाय आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में सहायक होता है विशेष रूप से हरी चाय जिसमे EGCG एंटीऑक्सीडेंट हो । अपने रोजाना के काफी के कप को चाय से बदलकर आप खुद को बुरी सर्दी और फ्लू से बचा सकते हैं जो स्कूलों, कार्यस्थलों और अपने घर के आसपास कहीं से अपना रास्ता बना लेते हैं । एचिनासा( Echinacea ) के साथ चाय खरीदना भी कीटाणुओं के खिलाफ सुरक्षा के लिए एक अतिरिक्त परत प्रदान कर सकता हैं।

आपको बेहतर नीद आएगी

कॉफी पीने के विवादों में से एक है, अगर इसका सेवन देर रात को करते हैं तो आपकी नींद आने में परेशानी हो सकती है । चाय के साथ, आप कई प्रकार की चाय का आनंद ले सकते है और कैफीन का उच्च स्तर भी नहीं होता हैं जो कॉफ़ी में मौजूद होता है । कुछ ऐसी भी चाय होती हैं जिसमे प्राकृतिक रूप से नींद आये ऐसे तत्व होते हैं जैसे Valerian root, जिससे आपको की गहरी नींद आती है ।

आपका पाचन तंत्र बेहतर होगा

कोई भी चीज़ जिसमे कैफीन का उच्च स्तर होता है वो ऐसिडिटी को उच्च स्तर पर बना सकते हैं जो की बदहजमी असंतोष और अन्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकारों के लिए योगदान कर सकते हैं । अदरक चाय और पुदीना चाय आपके शरीर को अधिक क्षारीय बनाने के लिए एक सही उपाय हैं।

मौखिक स्वच्छता बेहतर होगी

चाय में फ्लोराइड और टैनिन होता है जो अपने मुंह के भीतर पट्टिका को कम करने में मदद करता है। अपनी सुबह की दिनचर्या में चाय जोड़ने से दंत स्वच्छता को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। ये सुनश्चित कर लें की चाय को चीनी के साथ मीठा न करें, इससे उसका बस विपरीत प्रभाव पड़ सकता है।

कैंसर से बचने में सहायता मिलेगी

हरी चाय और काली चाय में उच्च स्तर के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कैंसर को रोकने में मदद कर सकते हैं । हरी चाय में यह polyphenols और काली चाय में theaflavins और thearubigins है । चाहे चाय के बहुत से लाभ देखे जाते हैं लेकिन बहुत ज्यादा चाय के कप पीने से प्रतिकूल प्रभाव पड़ता सकता है, इसलिए कम मात्रा में पिएं।

आप किसी के ऊपर निर्भर नहीं होंगे

कॉफी में नशे की लत लगने वाली प्रकृति होती है, जिससे ये स्पष्ट होता है आपको सर दर्द क्यूँ होता है अगर आप कॉफ़ी पीना छोड़ देते हैं । दूसरी ओर चाय किसी प्रकार आदत नहीं बनती, लेकिन फिर भी इसमें काफ्फिन होती है जिससे आपकी सुबह का आरंभ अच्छा हो सकता है । सुबह में अपने शरीर को जागृत करने के लिए एक काली या हरी चाय पियें ।

Disclaimer : mystoryfeed.com has taken though all possible measures to ensure accuracy, reliability, timeliness and authenticity of the information, we assume no liability of any loss, damage, expense or anything whatsoever as a result of the implementation of the advice/tips given. If you suspect any medical condition, kindly consult your doctor or professional heathcare provider.