कंडोम के इस्तेमाल से जुड़े सारी जानकारी

0
3105
detailed-and-complete-information-of-condom
फोटो क्रेडिट : ravishly.com

जानकारी का अभाव कहे या खुद को कूल बताने के चक्कर में लोग कंडोम का इस्तेमाल करने से झिझकते है। अनचाहे गर्भ से आप दूसरे गर्भनिरोधक तरीको का इस्तेमाल करके बच सकते हो मगर संचारित रोगो पर आप धयान नहीं देते फिर चाहे वो जानलेवा एड्स हो या HPV हो या कोई और। यौन रोग बढ़ने के पीछे एक बड़ी वजह है जानकारी का अभाव और लोग इसके खतरों के प्रति लापरवाह भी रहते हैं, जिसका परिणाम घातक होता है। कण्‍डोम न सिर्फ अनचाहे गर्भ से बचाता है, बल्कि यौन रोगों और एड्स जैसी जानलेवा बीमारी से भी सुरक्षित रखता है।

तरह तरह के कंडोम

Flavoured Condom
Photo Credit : Youtube

आज के समय में अलग अलग तरीके के कंडोम उपलब्ध है चाहे वो अलग अलग खुशबू वाले हो या अलग अलग रंगो के। अगर आपकी पार्टनर को चॉकलेट पसंद हो तो चॉकलेट फ्लेवर्ड कंडोम का इस्तेमाल करे। फ्लेवर्ड कंडोम के इस्तेमाल से ना केवल सेक्स का मज़ा बढ़ता है बल्कि इससे आपकी महिला पार्टनर आपको ब्लोजॉब देने से भी झिझकती क्योंकि उन्हें लिंग से आने वाली बू ज़्यादा परेशान करती है। [इसे भी पढ़े : अत्यधिक हस्तमैथुन करने के दुष्प्रभाव जिसके बारे में आपको पता नहीं होगा ]

सुरक्षित है कण्‍डोम

शायद कंडोम अकेला ऐसा तरीका है जिसके इस्तेमाल से आप ना केवल अनचाहे गर्भ से सुरक्षित रहते है बल्कि यौन संचारित लोगो से भी बचे रहते है। बाकी तरीको से आप अनचाहे गर्भ से सुरक्षित होते है मगर एड्स, HPV, गानोरिआ जैसे रोगो के खतरे से सुरक्षित नहीं होते।

महिलाओं के लिए

Female Condom
Photo Credit: ipsnoticias.net

आमतौर पर यह माना जाता है कि कण्‍डोम केवल पुरुषों के लिए है और इसका प्रयोग वे ही कर सकते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। आजकल बाजार में महिलाओं के लिए भी कण्‍डोम उपलब्‍ध हैं। ये कंडोम भी उतने ही सुरक्षित और प्रयोग में सरल हैं, जितने कि आमतौर पर मिलने वाले पुरुष कण्‍डोम होते हैं। यदि पुरुष को कंडोम का प्रयोग करने में समस्‍या है तो महिला कंडोम का प्रयोग आसानी से कर सकती है। [इसे भी पढ़े : कंडोम न पहनने के अजब और अजीब और सबसे खराब पुरुषो के बहाने]

गुणवत्‍ता की जांच

कंडोम के इस्तेमाल से पहले यह दो चीज़ो की जांच जरूर करें। पहला कंडोम की एक्सपायरी डेट बिलकुल देखना ना भूले और साथ साथ इसमें कोई छेद या फटा हुआ तो नहीं है। इन दोनों स्तिथियो में कंडोम को ना अनचाहे गर्भ से बचाएगा और ना यौन संचारित रोगो से , इसलिए गर्म माहौल में खुद पर थोड़ा सा नियंत्रण रखते हुए क्वालिटी की जांच जरूर करें। [Read Also: Manushi Chhillar Photos: Hot, Sexy and Beautiful photos of Miss World 2017 Manushi Chillar ]

रखें सही जगह

Condom in purse
Photo Credit: nypost.com

लड़के अनजाने कंडोम को अपनी पॉकेट, बैग के पॉकेट में या अपने पर्स में रखते है जिससे जरुरत आने पर उसे तुरंत इस्तमाल कर सके। उनकी सोच सही है मगर तरीका गलत है क्योंकि कंडोम की गुणवत्ता बनी रही इसके लिए इसे निश्चित तापमान और नमी में रखना जरुरी है अन्यथा इसके ख़राब होने की सम्भावना बढ़ जाती है।

निर्देशों का पालन करें

कंडोम का इस्तेमाल करने से पहले उस पर लिखें दिशा-निर्देशों को जरूर पढ़े व उसी हिसाब से उसका पालन करें। इससे आप कंडोम की सुरक्षा युक्तियों के बारे में भी जान जाएंगे। साथ ही आप उसका गलत ढंग से प्रयोग करने की बजाय सही तरीके से प्रयोग करेंगेऔर इसके फटने की संभावना भी कम होती है।

Disclaimer : mystoryfeed.com has taken though all possible measures to ensure accuracy, reliability, timeliness and authenticity of the information, we assume no liability of any loss, damage, expense or anything whatsoever as a result of the implementation of the advice/tips given. If you suspect any medical condition, kindly consult your doctor or professional heathcare provider.