योनि या वेजाइना के स्वास्थ्य को नुक्सान पंहुचा वाले आदतें

0
4780
habits that could damage your vagina
Photo Credit: Cosmo.ph

महिलाओं के शरीर में योनि या वेजाइना काफी संवेदनशील अंग है और जो आपकी बहुत छोटी सी गलती से संक्रमित हो सकती है। आप प्रतिदिन अनजाने में ऐसी गलतियाँ कर जाती है जिसके कारण आपके योनि में कीटाणु और जीवाणु (Bacteria and Virus) जमा हो कर योनि के स्वास्थ्य को नुक्सान पहुँचाते है। योनि के अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरुरी है कि आप योनि की नियमित सफाई के साथ साथ अपने आदतों में भी बदलाव लाये। आइये जाने आपकी वो कौन कौन सी आदतें है जो योनि के अच्छे स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक है।

सिंथेटिक पेंटी

Nylon Panty is bad for Vagina Health
Photo Credit : Health.com

सिंथेटिक या नायलॉन पेंटी देखने में बहुत खूबसूरत होते है और साथ ही साथ यह आपको स्पेशल भी फील करवाते है। जब आप डेट पर जाए या बैडरूम को अधिक वाइल्ड करना हो तो आप सिंथेटिक पेंटी पहन सकते है मगर रोजमर्रा और डेली बेसिस पर आपको कॉटन की पैंटी ही इस्तेमाल करनी चाहिए। सिंथेटिक या नायलॉन पेंटी आपके योनि एरिया में होने वाले नमी को सोखते नहीं है और एक तरीके से उन्हें लॉक कर देते है जिससे नमी के कारण संक्रमण होने का खतरा ज़्यादा बढ़ जाता है क्योंकि नमी में बैक्टीरिया बहुत आसानी से पनपते है।

गलत साइज की पैंटी

Wearning a tight panty is bad for vagina health
Photo Credit: huffingtonpost.com

आपके योनि को केवल पैंटी के कपडे से नुक्सान नहीं होता बल्कि इसके गलत साइज के होने के कारण भी हो सकता है। अगर आप छोटे साइज या टाइट पैंटी को पहनती है तो उससे योनि के आस पास की त्वचा में घर्षण के कारण रशेस आ सकती है और त्वचा टैग भी आ सकता है। [ यह भी पढ़े : 5 मिनट में 10 गुणा बढ़ाये सेक्स शक्ति ]

प्यूबिक हेयर की सफाई

Shaving Pubic Hair is not good for Vagina Health
Photo Credit: WomenOnly.gr

लड़कियाँ आजकल अपने योनि एरिया को बिलकुल चिकना रखना पसंद करती है और इसके लिए वो प्यूबिक हेयर को शेव करती है मगर उन्हें यह पता नहीं होता कि प्यूबिक हेयर संरक्षण की एक परत की तरह काम करते हैं और संक्रमण के जोखिम को भी कम करता है। अगर आप प्यूबिक हेयर की शेविंग करते है तो योनि के आस पास की त्वचा कमजोर हो जाती है और आप एमआरएसए और स्ट्रेक्टोकोकस जैसे संक्रमण से संक्रमित हो सकते है। [ यह भी पढ़े : बॉलीवुड एक्टर्स जो इंटीमेट सीन करते समय खुद पर काबू ना रख पाए ]

सुगन्धित साबुन से सफाई

महिलाओ को योनि की सफाई हमेशा साफ़ पानी से करनी चाहिए मगर लड़कियाँ अनजाने में सुगन्धित साबुन से सफाई करती है और जिसके कारण योनि का Ph वैल्यू में बदलाव आता है और असंतुलित Ph के कारण संक्रमण की सम्भावना बढ़ जाती है क्योंकि Ph के कारण अच्छे बैक्टीरिया मर जाते है।
[ यह भी पढ़े : शारीरक बदलाव जो लड़कियों में होता है जब वो सेक्स शुरू करती है ]

Disclaimer : mystoryfeed.com has taken though all possible measures to ensure accuracy, reliability, timeliness and authenticity of the information, we assume no liability of any loss, damage, expense or anything whatsoever as a result of the implementation of the advice/tips given. If you suspect any medical condition, kindly consult your doctor or professional heathcare provider.