सेक्स के समय अगर आपका कंडोम फट जाए तो क्या करना चाहिए

0
3836
What to do if condom breaks during sex in hindi
Photo Credit : YOutube

अगर आपने कंडोम सही ढंग से नहीं पहना हो या आपका कंडोम एक्‍यापर हो चूका हो या अपने छोटे साइज का कंडोम पहना तो कई बार सेक्स के दौरान कंडोम फट सकता है। सेक्स के दौरान कंडोम फटने से आपको यौन संचारित रोग होने का खतरा बढ़ने के साथ साथ ही अनचाहे गर्भ की आशंका में भी इजाफा होता है। आइये जाने अगर सेक्स के दौरान कंडोम के फट जाने पर क्या करना चाहिए।

सेक्स को रोक ले

Pull your Penis out if Condom Breaks
Photo Credit: Youtube

कंडोम के फटने पर घबराने और पैनिक होने की संयम से काम ले तो सबसे पहले संभोग क्रिया रोक दें। अन्‍यथा इससे आपको और आपके साथी को संक्रमित होने का खतरा काफी बढ़ जाता है। आपको चाहिए कि संयम रखें और खुद को इस क्रिया से फौरन अलग कर लें।

पेशाब और सफाई करें

Clean your Genitals
Photo Credit: Youtube

संभोग के दौरान यदि कंडोम फट जाए तो महिला और पुरुष को अपने जननांगो को पानी से अच्छे से धो लेना चाहिए क्यूंकि इससे आपके संक्रमित होने का खतरा कम हो जाता है। महिला अपने योनि को बाहर से ही साफ करें यदि आप उसे अंदर से साफ करने का प्रयास करेंगी तो बैक्‍टीरिया व अन्‍य संक्रमण अंदर जा सकते हैं। इससे आपको संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। पुरुष अपने लिंग की अदंरूनी त्‍वचा अच्छे से साफ़ करें। पुरुष और महिला दोनों मूत्र का त्‍याग करें। इससे भी खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। [ यह भी पढ़े : पहली बार सेक्स के लिए टॉप और हॉट सेक्स पोजिशन ]

इमरजेंसी पील ले

Emergency Pregnancy Pill
Photo Credit; Youtube

अगर सेक्स के दौरान कंडोम फट जाए तो आप दोनों अनचाहे प्रेगनेंसी से बचना हो तो फ़ौरन इमरजेंसी गर्भनिरोधक गोली का सेवन करें। इन गोलियों का सेवन सेक्स के 72 घंटे बाद तक किया जा सकता है, लेकिन यदि इनका सेवन पहले 24 घंटे में कर लिया जाए तो ये अधिक कारगर होती हैं।

कारण जाने

सब कुछ करने के बाद आपको यह कंडोम के फटने का काऱण भी जानना जरुरी है क्योंकी यह दुर्घटना भविष्य में भी हो सकता है। अच्छे तरीके से हरेक चीज़ को विचार करेंगे तो आपको इसके फटने का कारण जरूर पता चल जाएगा। [ यह भी पढ़े : एनल सेक्स का मजा लेने के लिए अपनाये ये टिप्स ]

जांच करवायें

यदि संभोग के दौरान कंडोम फट गया है तो सात दिनों बाद यौन रोगों की जांच करवायें। यदि आपको किसी प्रकार की समस्‍या हो अथवा कोई लक्षण सात दिनों से पहले नजर आ जाए तो फौरन चिकित्‍सीय सहायता लें। साथ ही साथ अगर आपके स्खलित होते समय कंडोम फट जाए तो अपने पार्टनर की प्रेगनेंसी जांच करना भी ना भूले।

Disclaimer : mystoryfeed.com has taken though all possible measures to ensure accuracy, reliability, timeliness and authenticity of the information, we assume no liability of any loss, damage, expense or anything whatsoever as a result of the implementation of the advice/tips given. If you suspect any medical condition, kindly consult your doctor or professional heathcare provider.