कैसे बढ़ाएं अपने स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ

0
935
How to Boost Your Smartphone Battery Life
Photo Credit: komando.com

कॉल, वॉट्सऐप, फेसबुक और भी न जाने क्या-क्या करता है आपका स्मार्टफोन आपके लिए। ऐसे में उसका असर उसकी बैटरी पर पड़ना लाजमी है। फोन की कीमत चाहे कुछ भी हो, लेकिन उसकी बैटरी खत्म होना आम समस्या है।

आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे टिप्स जिनकी मदद से आप अपने फोन की बैटरी काफी हद तक कम होने से बचा सकते है। तो फिर क्या किया जाए इस समस्या से बचने के लिए। हम आपको बताते हैं कुछ टिप्स जिन्हें इस्तेमाल कर आपके फोन की बैटरी की क्षमता बढ़ सकती है

कोई बैकग्राउंड ऐप्लिकेशन तो नहीं

कई बार किसी ऐप्लिकेशन पर काम करते-करते हम उसे बंद किये बिना दूसरी, फिर तीसरी ऐप्लिकेशन पर काम करना शुरू कर देते हैं। और फिर अंत में कोई भी ऐप्लिकेशन बंद किये बिना फोन को यूं ही छोड़ देते हैं। जाहिर सी बात है जितनी ज्यादा ऐप्लिकेशन चलेंगी फोन की बैटरी पर उतना असर पड़ेगा। तो, जो ऐप यूज न हो रही हो उसे बंद करके रखें।

जीपीएस, ब्लूटूथ, ब्राइटनेस का भी रखें ध्यान

जब जरूरत न हो तो ब्लूटूथ या जीपीएस को खोलकर रखने का भला क्या फायदा। इससे आपके फोन की बैटरी पर ही बोझ पड़ता है। इतना ही नहीं जरूरत न होने पर आप फोन के वाई-फाई को भी बंद रखें इससे भी फोन की बैटरी ज्यादा चलती है। इसके साथ ही फोन की स्क्रीन की ब्राइटनेस को कम करके भी आप फोन की बैटरी बढ़ा सकते हैं।

लोकेशन सेटिंग की जरूरत नहीं

फोन की लोकेशन सेटिंग को बंद रखें। यह आपकी जेपीएस सेटिंग को यूज करता है जिसकी वजह से काफी बैटरी खर्च होती है। गूगल सर्च, हेयर मैप्स जैसी कई ऐप्स लोकेशन सेटिंग का यूज करती हैं।

बैटरी डेटा पर नजर रखें

अपने फोन की सेटिंग में जाकर एप्‍स पर नजर रखें, कौन सी एप्‍लीकेशन कितनी बैटरी खर्च कर रही है। इसके बाद गैरजरूरी ऐप्स को बंद करें। इससे भी आपके फोन की बैटरी लाइफ बढ़ जाती है।

बैटरी मैनेजमेंट ऐप्स करें डाउनलोड

अगर आपके फोन की बैटरी अच्छी तरह काम न कर रही हो तो आप बैटरी मैनेजमेंट ऐप्स भी डाउनलोड कर सकते हैं। ये ऐप्स बैटरी की स्पीड और लाइफ बढ़ाने का काम करती हैं। अगर आप ऐंड्रॉयड फोन यूजर हैं तो आप स्मोरगैसबोर्ड smorgasbord के जरिए अपने फोन की बैटरी की लाइफ बढ़ा सकते हैं। आईफोन यूजर्स आईस्टेट के जरिए इस बात पर नजर रख सकते हैं कि आखिर उनके फोन की सबसे ज्यादा बैटरी कहां खर्च हो रही है और फिर वे उसके हिसाब से अपने फोन की सेंटिंग्स को अडजस्ट कर सकते हैं।

ब्लैक या डार्क वॉलपेपर इस्तेमाल करें

रंग बिरंगे वॉल पेपर आपके फोन की बैटरी को चूस लेते हैं। तो बेहतर है कि आप अपने फोन का वॉल पेपर सिंपल रखें। इससे बैटरी लाइफ भी बढ़ेगी और आपके फोन भी बेहतर काम करेगा।

चार्ज करें सही

अपने फोन की बैटरी डिस्चार्ज न होने दें। बैटरी को 20 से 80 पर्सेंट के बीच ही रखें। इससे इसकी लाइफ बढ़ती है।

कुछ नहीं तो पावर बैंक तो है

पावर बैंक आजकल वरदान हो गया है। फोन की बैटरी को कभी भी कहीं भी चार्ज करने के लिए पावर बैंक का इस्तेमाल किया जाता है। बाजार में कई पावर बैंक मौजूद हैं जिनकी कीमत उनकी क्षमता पर निर्भर करती है। पावर बैंक खरीदते हुए उसकी क्वॉलिटी और क्षमता का जरूर ख्याल रखें।

Read More on Technology News in Hindi