घर पर कैसे पाए बेहतर वाई-फाई (wi-fi) कनेक्टिविटी

0
852
How to Increase Wi-fi Connectivity
Photo Credit: aqusagtechnologies.com

4G इंटरनेट कनेक्शन के जमाने में घर पर हों या बाहर, हाई स्पीड इंटरनेट के बिना रहना मुश्किल-सा लगने लगा है। लेकिन कई बार बहुत कोशिशों के बावजूद भी वाई-फाई से परफेक्ट इंटरनेट स्पीड नहीं मिल पाती। इसी समस्या को दूर करने के लिए हम आपको बता रहे हैं 10 टिप्स, जिनकी मदद से आप अपने वाई-फाई की रेंज बढ़ा सकते हैं।

1. राउटर को रखने की सही जगह

इस बात का ध्यान रखें कि आपका वाई-फाई राउटर सही जगह पर रखा हो। इसे घर के बीच में किसी जगह पर रखना अच्छा होगा। अगर आपके पास एक ही कनेक्शन स्पॉट है, तो लंबे केबल की मदद से इसे को घर के बीच में लगाएं। इससे घर में चारों तरफ इंटरनेट का सिग्नल पहुंच पाएगा। अगर आपके पास एक से ज्यादा राउटर है, तो उन्हें घर में इस तरह से लगाएं जिससे घर के हर कोने में नेटवर्क पहुंच सके।

2. राउटर को गर्म होने से बचाएं

वाई-फाई राउटर को टीवी की अलमारी या पर्दे के पीछे छुपा कर ना रखें। अगर आप बिना किसी रुकावट के इंटरनेट का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो राउटर को खुली जगह पर रखें। ऐसा करने से डिवाइस ज्यादा गर्म भी नहीं होगा।

3. टेक्नोलॉजी

हमेशा लेटेस्ट वाई-फाई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करें, जैसे लेटेस्ट हार्डवेयर टेक्नोलॉजी। सही राउटर होने के साथ इसका कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर के साथ सिंक होना भी उतना ही जरूरी है।

4. वायरलेस चैनल

सही वाई-फाई वायरलेस चैनल चुनना जरूरी है। ये तब और भी जरूरी हो जाता है, जब आपके पड़ोस में 1 से ज्यादा वाई-फाई नेटवर्क हों। इसके लिए आप वाई-फाई स्टम्ब्लर (Wi-Fi Stumbler) और वाई-फाई एनालाइजर (Wi-Fi Analyzer) का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपके वाई-फाई में कोई इंटरफेरेंस नहीं होगी और आप फुल इंटरनेट स्पीड का इस्तेमाल कर पाएंगे।

5. राउटर को जमीन पर ना रखें

वाई-फाई राउटर को कभी भी जमीन पर ना रखें। एक्स्पर्ट्स का कहना है कि राउटर को हमेशा जमीन से 2 फीट की ऊंचाई पर ही रखना चाहिए। इसे सिग्नल ब्रॉडकास्ट करने के लिए बनाया गया है और जमीन पर रखने से ये सिग्नल कैप्चर नहीं कर पाता।

6. इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से दूर रखें

वाई-फाई इंटरनेट को फुल स्पीड में इस्तेमाल करना चाहते हैं तो राउटर को किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के पास ना रखें। ये राउटर सिग्नल को डिस्टर्ब करते हैं। ऐसे सभी डिवाइस जिनसे इलेक्ट्रॉनिक सिग्नल निकलता हो, उन्हें राउटर से दूर रखना चाहिए, जैसे TV, कॉर्डलेस फोन और माइक्रोवेव आदि।

7. वाई-फाई थीफ से सतर्क

हमेशा सजेस्ट किया जाता है कि अपने वाई-फाई को स्ट्रॉन्ग पासवर्ड से सिक्योर करें। अगर आप ने ऐसा नहीं किया है तो तुरंत अपने वाई-फाई को स्ट्रॉन्ग WPA पासवर्ड से लॉक करें। ऐसा करने से कोई आपके इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं कर पाएगा।

8. Cloudcheck टूल

अगर आपका वाई-फाई सही सिग्नल नहीं दे रहा है तो आप इसके सिग्नल को मेजर कर पता लगाएं कि ये कहां वीक है।

Cloudcheck टूल की मदद से आप वाई-फाई सिग्नल को मेजर कर सकते हैं। इसके अलावा, यह राउटर की बेटर पोजिशनिंग में भी आपकी मदद करता है। http://forum.cloudcheck.net/

9. राउटर सॉफ्टवेयर अपडेट

नया राउटर फर्मवेयर अपडेट के साथ आता है, लेकिन आपका डिवाइस पुराना है तो आपको इसे अपडेट करना होगा। ऐसा करने से वाई-फाई इंटरनेट कनेक्शन में आ रही दिक्कतें कुछ हद तक ठीक हो जाएंगी।

10. इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर

सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप सही इंटरनेट प्रोवाइडर चुनें। प्रोवाइडर की तरफ से गड़बड़ी होने पर राउटर आपकी कोई मदद नहीं कर पाएगा।

आपके राउटर में प्रॉब्लम है या प्रोवाइडर में, इसका पता लगाने के लिए एक क्विक स्पीड टेस्ट करें। अगर आपको क्विक स्पीड टेस्ट करना है तो इसके लिए दो चीजें करें। सबसे पहले अपने वाई-फाई की स्पीड टेस्ट करें और उसके बाद अपने कम्प्यूटर को ईथरनेट केबल (इंटरनेट केबल) से कनेक्ट कर स्पीड टेस्ट करें। अगर दोनों स्लो हैं तो ISP की प्रॉब्लम है और अगर सिर्फ वाई-फाई नेटवर्क स्लो है तो प्रॉब्लम राउटर की है।