कैसे जाने कि आपका स्मार्टफोन हैक हो गया है ?

0
654
how to know your smartphone has been hacked
Photo Credit: androidheadlines.com

आज के समय कंप्यूटर के साथ साथ आपका स्मार्टफोन भी हैक होने लगा है और हैकर आपके फ़ोन से केवल आपके कॉन्टेक्ट्स या फोटोज या वीडियोस हैक नहीं करते करते बल्कि आपकी सारी पर्सनल इनफार्मेशन भी चुराने लगते है। हैकिंग के माध्यम से ये हैकर्स आपके फोन के न सिर्फ निजी जानकारियां चुराते हैं बल्कि आर्थिक रूप से नुकसान भी पहुंचाते हैं। कंप्यूटर में हैकिंग होने पर आपको पता चल जाता है कि आपका कंप्यूटर हैक हो गया है मगर स्मार्टफोन में थोड़ा यह कठिन काम हो जाता है पता लगाना इसलिए हम आपके लिए कुछ आसान से तरीके ले कर आये है जिससे आपको पता चल जाएगा कि आपका फोन हैक हो गया है।

1. अनजान एप्स

अगर आपके पास स्मार्टफोन है तो अपनी एक आदत बना ले कि आप हमेशा चेक करते रहेंगे की आपके फ़ोन में कोई ऐसा एप्स तो नहीं जिसके बारें में आपको कोई जानकारी नहीं है। इस बात को ना आपने डाउनलोड किया है और ना यह फ़ोन में प्री इनस्टॉल हो कर आया तो आपका इसे तुरंत अनइंस्टाल कर देना चाहिए। यह एप्स आपके फोन से कोई भी डाटा चोरी कर सकते है।

2. पॉपअप विज्ञापन

अगर आपका फोन हैक हो गया है तो आप जब भी इंटरनेट सर्फ करेंगे अचानक आपको ढेरो पॉपअप विज्ञापन आने लगेंगे। यहाँ तक कि आपके सबसे पसंदीदा वेबसाइट पर भी पॉपअप विज्ञापन आने लगेंगे और यह आपको तरह तरह के अप्प डाउनलोड करने की सिफारिश करेंगे।

3. पैसे की मांग

कुछ हैकर्स इतने स्मार्ट और खतरनाक होते है कि आपका फ़ोन हैक करने के बाद आपसे पैसे की डिमांड करते है। पैसे की डिमांड करने से पहले उनका आपके फ़ोन पर पूरा नियंत्रण हो चूका होता है और आप इसे फ़ोन से ना किसी को कॉल कर सकते है ना कोई दूसरा काम। आपसे वह कैश नहीं मांगते ऐसे में कुछ आॅनलाइन पेमेंट या खरीदारी के लिए प्रेरित करते हैं। इतना ही नहीं कई बार तो आपके फोन का बैलेंस आपके बिना बताए उड़ जाता है या बिल बढ़कर आने लगता है। [ कैसे पता करें कि आपका पार्टनर किसी और के साथ भी सो रहा है ?]

5. अनचाहा डाउननोडिंग

स्मार्टफोन हैक होने का एक लक्षण यह भी है कि अचानक इसका व्यवहार बदल जाएगा। फ़ोन पर अचानक एप्लीकेशन खुलने लगेगा , फ़ोन खुद-ब-खुद किसी अनजान लोगो को मैसेज करने लगेगा या अचानक आपके डाटा की खपत बढ़ जायेगी। फ़ोन आप बंद करने की कोशिश करोगे तो यह बंद नहीं होगा। वहीं हैकिंग के बाद फोन गर्म होने की शिकायत पहले से ज़्यादा होने लगेगी।

4. फोन का व्यवहार बदल जाएगा

हैक होने का एक लक्षण यह भी है कि आपके फोन में खुद से एप्स डाउनलोड होने लगेंगे। आप उस डाउनोड को रोकने की कोशिश करेंगे तो भी वह नहीं रुकेगा। यदि रुक भी जाता है तो थोड़ी देर में खुद ही डाउनलोडिंग शुरू हो जाती है।