स्लो काम कर रहे एंड्रॉइड स्मार्टफोन को फास्ट करने के ये हैं 5 आसान Tips

0
987
How to make slower android phone to work faster

आजकल हर कोई स्मार्टफोन इस्तेमाल करता है। लेकिन स्मार्टफोन यूजर्स के सामने जो सबसे बड़ी समस्या आती है वो है फोन स्लो हो जाने की। दरअसल, इंटरनेट के इस्तेमाल से फोन में कई तरह के वायरस और जंक फाइल्स आ जाती हैं। ऐसे में फोन की काम करने की स्पीड कम हो जाती है। अगर आपके सामने भी ये समस्या आ रही है तो हम आपको बताने जा रहे हैं स्लो स्मार्टफोन को फास्ट बनाने के 5 आसान टिप्स और ट्रिक्स।

1. फोन से एनिमेटेड वॉलपेपर हटाएं

a. इसके लिए आपको अपने फोन की सेटिंग्स में जाना है।
b. इसके बाद Developer Options में जाएं। (अगर आप सैमसंग गैलेक्सी सारीज का हैंडसेट इस्तेमाल कर रहे हैं तो हो सकता है कि आपके फोन में Developer Options अनलॉक ना हो।)
c. इसमें जाने के बाद आपको Window animation scale और Transition animation scale ऑप्शन्स दिखाई देंगे।
d. इन ऑप्शन्स को 0.5x पर सेट करें। बता दें कि 0.5x से ज्यादा पर सेट करने से आपके स्लो फोन की स्पीड बढ़ जाएगी।

2. बैकग्राउंड प्रोसेस

एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम में ऐप्स अपने आप अपडेट होते रहते हैं। इसमें बैकग्राउंड प्रोसेस चलते ही रहता है। इससे फोन स्लो होता है और बैटरी भी जल्दी खत्म होती है।
1. इसके लिए आपको अपने फोन की सेटिंग्स में जाना है।
2. इसके बाद Developer Options में जाएं।
3. इसमें Limit background processes ऑप्शन पर जाएं। इसमें 1 या 2 प्रोसेस को सिलेक्ट करें।

3. पावर ऑफ

सप्ताह में कम से कम 1 बार अपना फोन रीस्टार्ट करें। फोन रीस्टार्ट करने से मेमोरी से कैशे (Cache) क्लियर हो जाते हैं। इंटरनेट के इस्तेमाल से कई सारे जंक फाइल्स फोन में सेव हो जाते हैं ऐसे में फोन की स्पीड कम हो जाती है। रीस्टार्ट करने से फोन की ये समस्या खत्म होती है और इसकी स्पीड बढ़ जाती है।

4. कस्टम लॉन्चर्स

एंड्रॉइड यूजर के लिए कई लॉन्चर ऐप्स मौजूद हैं। गूगल प्ले स्टोर से इन्हें फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है। इनमें से एपेक्स लॉन्चर इस्तेमाल करने में आसान और काफी इफेक्टिव है। लॉन्चर आपके फोन में ऐप्स को ऑर्गनाइज करता है जिससे कुछ हद तक फोन की स्पीड बढ़ जाती है।

5. Widgets ऑफ करें

Widgets आपके फोन में लाइव अपडेट्स देते रहते हैं। ये इंटरनेट डाटा का इस्तेमाल कर आपकी फोन स्क्रीन पर लाइव अपडेट्स भेजते हैं। ऐसे में फोन स्लो काम करने लगता है। साथ ही, ये बैटरी भी कन्ज्यूम करता है।
अगर आप इन लाइव अपडेट्स का इस्तेमाल नहीं करते तो फोन स्क्रीन से इन्हें रिमूव करें। जिस अपडेट की जरूरत नहीं है उसे ड्रैग करके DELETE करें। स्लो स्मार्टफोन फास्ट हो जाएगा।

Read more articles on Technology News in Hindi