आप अपने स्मार्टफोन को गलत तरीके से चार्ज कर रहे हैं

0
552
the best way to charge your smartphone battery
Photo Credit: Recode.net

हम हमेशा स्मार्टफोन की बैटरी से परेशान रहते है क्योंकि 100% चार्ज करने के बाद भी यह पूरे दिन आपका साथ नहीं देती और इसके लिए हम फ़ोन निर्माता कंपनी को दोष देते है मगर क्या आपको पता है कि इसमें सारी गलती हमारी होती है क्योंकि हमे स्मार्टफोन की बैटरी को सही तरीके से चार्ज करने का तरीका ही नहीं मालूम. आइये पहले हम यह जाने कि हम किस तरह से गलत तरीके से अपनी स्मार्टफोन की बैटरी को चार्ज करते है।

  • अपने फ़ोन के 100% चार्ज होने के बाद भी उसे चार्ज करते रहना।
  • रात भर फ़ोन को चार्ज में लगे रहने देना।
  • चार्जिंग के समय अगर फ़ोन गर्म हो रहा है तो भी उसे चार्ज करना।
  • फ़ोन को अपने चार्जर से ना चार्ज करके दूसरे चार्जर से चार्ज करना।

हम लोगो को यह लगता है कि फ़ोन को छोटे छोटे अंतराल में चार्ज करने से बैटरी ज़्यादा ख़राब होती है और इसलिए यह बेहतर होगा कि हम फ़ोन को पूरे 100% तक चार्ज करे तो यह सोच और धारणा बिलकुल गलत है। बैटरी बनाने वाली कंपनी काडेक्स की साइट batteryuniversity.com के अनुसार हमारे स्मार्टफोन में लिथियम आयन बैटरी अपने तनाव/stress के प्रति अति संवेदनशील होती है। जिस तरह अधिक तनाव मानव जीवन के लिए खतरनाक है ठीक उसी तरह बैटरी लाइफ पर भी तनाव का बुरा असर पड़ता है। [ यह भी पढ़े : कैसे जाने कि आपका स्मार्टफोन हैक हो गया है ? ]

यदि आप अपनी स्मार्टफोन की बैटरी को अच्छी स्थिति में रखना चाहते हैं और बैटरी जीवन के बारे में चिंता किए बिना बैटरी चार्जिंग से जुड़े कुछ चीजें बदलने की आवश्यकता है।

पूरी तरह से चार्ज होने पर इसे प्लग नहीं रखे

जैसे हमारा फ़ोन 100% चार्ज हो जाता है तो यह trickle charge स्थिति में चला जाता है जिससे यह अपने 100% की चार्जिंग को बनाये रख सके। फलस्वरूप यह एक उच्च-तनाव, उच्च-तनाव स्थिति में बैटरी रखता है, जो उसके भीतर के रसायन विज्ञान को हिला कर रख देता है। अगर हम दूसरे शब्दों में कहे तो अधिक परिश्रम के बाद आपको आराम की जरुरत पड़ती है ठीक उसी तरह बैटरी को भी 100% चार्ज के बाद आराम की जरुरत होती है। जिस तरह मानव शरीर बहुत मेहनत के बाद भी अगर मेहनत करें तो बीमार पड़ जाता है ठीक वही हाल स्मार्टफोन की बाटरी के साथ होता है। [ यह भी पढ़े : कैसे बढ़ाएं अपने स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ ]

100% पर चार्ज करने की कोशिश न करें

batteryuniversity.com के अनुसार ली-आयन को पूरी तरह चार्ज करने की आवश्यकता नहीं है और ना इसे पूरा करने की जरुरत होनी चाहिए। वास्तव में, यह पूरी तरह से चार्ज नहीं है यही बैटरी के लिए बेहतर है क्योंकि हाई वोल्टेज बैटरी पर एक्स्ट्रा तनाव देता है जो बैटरी को लम्बे समय तक चलते में बाधक है।

जब भी मौका मिले फ़ोन को चार्ज करें

अपने फ़ोन को 100% चार्ज करने की जगह छोटे छोटे अंतराल में जब भी आपको मौका मिले , उसे चार्ज करें। अगर आपके फ़ोन की बैटरी 20% से कम हो उसे तुरंत चार्जिंग में लगा दे और जैसे 80% पहुंच जाए उसे चार्जिंग से निकाल दे। batteryuniversity.com के अनुसार, जैसे आपके फ़ोन बैटरी 10% कम हो , उसे तुरंत चार्जिंग में लगा दे मगर यह करना सारे लोगो के लिए करना संभव नहीं है इसलिए जब भी मौका मिले, चार्जिंग में लगा दे। ऐसा करने से आपके फ़ोन की बैटरी की लाइफ भी ज़्यादा चलेगी बल्कि पुरे दिन के लिए भी यह उपलब्ध रहेगा।