अब केला बचाएगा आपको फ़्लू और एड्स होने से

0
677
banana saves you from flu and aids
Photo Credit : i.guim.co.uk

जी हाँ !! केला है तो एक साधारण सा फल लेकिन है बहुत ही गुणकारी । केला हमारे शरीर के लिए बहुत ही उपयोगी और फ़ायदेमन्द है, अपने चमत्कारी गुणों की वजह से केला समान्य फ्लू व एड्स जैसी गंभीर बीमारी के इलाज़ में बहुत महत्वपूर्ण साबित हो सकता है।

अमेरिका की मिशिगन यूनिवर्सिटी में साइंटिस्ट्स की एक शोध् से यहाँ पता चला है की केला सामान्य फ्लू व एड्स जैसी खतरनाक बीमारी के इलाज़ के लिए जल्द ही हकीकत बन सकता है। वेज्ञानिकों के अनुसार केले में पाया जाने वाला तत्व जो “बनाना लैक्टिक” या “बैनलेक प्रोटीन” के नाम से जाना जाता है, एच ई वी की रोकथाम के लिए लाभकारी साबित हो रहा है। वैज्ञानिको ने केले के तत्वों को मिला कर एक ऐसी दवाई को बनाया है जो एड्स जैसी जटिल बीमारी का इलाज़ भी संभव कर सकती है।

वज्ञनिकों ने लगभग 5 साल पहले इस तत्व की खोज कर ली थी लेकिन तब इसके कुछ हानिकारक प्रभाव भी सामने आये थे। परन्तु अब इन हानिकारक प्रभाव को बहुत हद तक कम कर दिया गया है। उन्होंने यह भी कहा के यह सामन्य फ्लू व सर्दी लगने के इलाज़ में भी सहायक है। वेज्ञानिकों ने इसको पहले चूहों पर परीक्षण किया है जिससे यहाँ सामने आया है की यह बैनलेक प्रोटीन एच ई वी वायरस के शर्करा से चिपक जाता है व अपना असर छोड़ते हुए उस वायरस को तेज़ी से प्रतिरक्षी तंत्र से बहार कर देता है।

वेज्ञानिक इस बात का पता लगाने की भी कोशिश कर रहे है की क्या यह प्रोटीन किसी अन्य वायरस जैसे इबोला आदि के इलाज़ में भी उपयोगी हो सकता है या नहीं। उन्होंने यह भी कहा के जब प्रोटीन पूरी तरह से इस्तेमाल में लया जाने लगेगा तो इससे टैमीफ्लू जैसी विष्णुरोधक दवाओं का इस्तेमाल भी खत्म हो सकता है।

Read more on Weird News in Hindi