WOW… समुद्री प्रदुषण को साफ़ करने वाली बिकिनी

0
211
bikini cleans sea water
Photo Credit: regardez-moi.com

नयी दिल्ली, जैसा की हम जानते है की बिकिनियाँ कई प्रकार की होती है और अक्सर पश्चिमी सभ्यता में इसको आमतौर पर महिलाऐ खुलेआम पहनती भी है। लोगो की अवधारना बिकिनी पहनने को लेकर गलत है लेकिन अब उनकी यह सोच बदलने वाली है जिसका कारण है बिकिनी का बदलता रुप।

जी हाँ ,जैसा की हम जानते है की बिकिनियाँ कई प्रकार में आती है जैसे: फुल बिकिनी, हाफ बिकिनी, स्टाइलिश बिकिनी, कॉलरफुल बिकिनी आदि। लेकिन बिकिनी का एक नया रुप इजात हुआ है जो समुद्री प्रदुषण को कम करने में उपयोगी है।यह एक ऐसी स्टाइलिश बिकिनी है जो समुद्र में होने वाले पदूषण को कम कर सकती है तथा साथ ही यह समुद्र में प्रदुषण फ़ैलाने वाले तत्वों को भी दूर करेगी।

इस बिकिनी को बनया है कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी ने और इस बिकिनी को नाम दिया गया है “द स्पॉन्ज बिकिनी सूट “। यह एक ऐसी बिकिनी है की जब इसको पहनकर समुद्र में तैराकी की जायेगी तो यह अपना असर दिखाना शुरु कर देगी। इस बिकिनी को एक खास तरह के मटीरियल से बनाया गया है जिसे ‘स्पॉन्ज’ नाम दिया गया है।

यह स्पॉन्ज समुद्र में जमे तेल व कैमिकल से निकलने वाले हानिकारक तत्वों को अपने अंदर सोख लेता है तथा पानी को साफ़ करने में सक्षम है। खास बात यह है की इस नयी खोज को “वियरेबल टेक्नोलॉजी प्रतियोगिता” में प्रथम पुरस्कार प्राप्त हुआ है।

Read more on Weird News in Hindi