ये क्या…. पेड़ से निकला खून!!!!

0
642
blood in tree
Photo Credit: c1.staticflickr.com

अजीबो-गरीब घटनाएँ तो हम सुनते ही रहते है लेकिन यह घटना अजीबो-गरीब होने के साथ-साथ बहुत चौकाने वाली भी है। लखनऊ । उत्तर प्रदेश की इस घटना ने सबको अचम्भे में डाल दिया है के ये हुआ तो कैसे व् क्यों हुआ इसके पीछे क्या कारण है। घटना है यूपी के लखीमपुर खीरी जिले की जहाँ एक सेमल के पेड़ से लाल रंग का खून जैसा पदार्थ निकल आया है।

इस लाल रंग के पेड़ से निकलने की जीतना ने लोगो के मन में अजीब सा कौतुहल मैच दिया है यहाँ लोग इस लाल रंग को खून समझ रहे है व् यहाँ इसको प्रत्यक्ष देखने के लिए लोगो की कतारे लगी हुई हैं। कुछ लोग तो इसे भगवान का चमत्कार मान रहें हैं।

सतीश वर्मा नाम के यह व्यक्ति जो धौरहरा क्षेत्र के रेहुवा गाँव में एक किसान है, जब अपने खेत में लगे एक सेमल के पेड़ को काटने लगे तो कुल्हाड़ी से लिए गए कुछ वारों के पश्चात् काटी गयी जगह से लाल रंग का तरल पदार्थ निकलने लगा तो सतीश उसे खून समझ कर चौक गए व् हैरत में पड़ गए ।वह ये देख इतना घबरा गए की बेहोश ही हो गए । होश में आने के बाद इस घटना को उन्होंने यह पूरा वाक्या गाँव वालो को बतया। बस फिर तो यह बात आसपास के सभी गावों में फ़ैल गई व् लोगो ने यहाँ आकर इसे चमत्कार मान पूजा-पाठ शुरू कर दिया। मजहब के नाम पर विवाद शुरू हो गया कोई मंदिर तो कोई मस्जिद् बनाने की बाते करने लगा व् पल भर में ही पेड़ क नीचे रुपयों का ढेर लग गया।

लाल तरल द्रव्य पर विशेषज्ञो का तर्क:-

जन्तु व् वनस्पति विशेषज्ञ डॉ. वीपी सिंह का कहना यह है की पेड़ों में “रेजिन” नाम का एक तरल पदार्थ निकलता है जो हो सकता है की किसी रासायनिक अभिक्रिया की वजह से लाल रंग का हो गया हो।डॉ. सिंह ने तो हस्ते हुए ये तक बोल दिया की अब तो लोगो को समझ जाना चाहिए प्रकृति खुद ही बोल रही है की पेड़ों को न काटो।

वहीँ घौराहर के वन क्षेत्राधिकारी यूपी सिंह का कहना है की यहाँ भारत में आस्था क नाम पर ऐसे लोगो की कमी नहीं है जो अन्धविश्वास फैलाते है, बिना किसी वैज्ञानिक कारण जाने ही लोगो ने पूजा-पाठ शुरू कर दिया । प्रकृति में ये कोई अनोखी घटना नहीं है पेड़ों से तरल द्रव्य का निकलना कोई अजीब बात नहीं पेड़ों से गौंद व् तरल पदार्थ निलकते लोगो ने देखा ही होगा और यह भी संभव है के हो सकता ह की पेड़ में बीमारी वाली जगह पर कुल्हाड़ी लगने से यह लाल तरल बाहार आ गया हो।

रेंजर श्री का कहना है की आस्था क नाम पर ही अगर पेड़ों की कटाई रूकती है तो इसमें कोई हर्ज़ नहीं। फ़िलहाल लोगो में पेड़ से खून निकलने की बात को लेकर कौतुहल मचा हुआ है।

Read more on Weird News in Hindi