माँ या प्रेमिका ? ये कैसा अजीब सवाल…!!

0
429
choose between mother and girlfriend
Photo Credit : thumbs.dreamstime.com & casamento.culturamix.com

बीजिंग-चीन में आयोजित प्रतायशी वकीलो व जज की परीक्षा में उनकी काबिलियत जानने के लिए पूछा गया यह अजीब सा प्रशन। प्रशन था की “आग लगने पर किसे बचाएंगे माँ या गर्लफ्रेंड को?”

यह प्रशन नेशनल न्यायिक परीक्षा में पूछा गया ।यहाँ इस प्रशन को पूछने का धेय्य था की यदी कोई व्यक्ती अपनी माँ क स्थान पर अपनी गर्लफ्रेंड को आग से बचता है तो क्या ये गलत है या सही। अर्थात क्या यह कोई गुनाह है।

प्रश्न पत्र में कई गंभीर प्रश्न पूछे गए थे लेकिन प्रश्न 52 में माँ और प्रेमिका सहित ऐसे कई प्रश्न पूछे गए जो दोस्त व पति पत्नी को लेकर थे विकल्प ‘c’ में एक वयक्ति की कहानी थी जिसमे ईमारत में आग लगने पर व्यक्ति द्वारा माँ की जगह प्रेमिका की जान बचायी थी व व्यक्ति का मनना था की यह गलत नहीं था। हालांकि परीक्षा में असग क स्थान पर पानी कर दिया गया था।

24 सितम्बर को न्याय मंत्रालय द्वारा इस प्रश्न का जवाब प्रकाशित किया गया जिसमे न्यायल के मुताबिक माँ के स्थान पर गर्लफ्रेंड को बचना गुनाह माना गया।

चीन के कानून के मुताबिक व्यक्ति द्वारा माँ को बचाना ज़रूरी है यदि वह ऐसा नहीं करता तो यह गुनाह है। हालांकि इस सवाल को लेकर सोशल मीडिया में भी बहस छिड़ गयी थी।यहाँ सिटीजन्स का मनना था की ऐसी स्तिथि में माँ को छोड़ने वाला बेरहम दिल ही होगा।
एक सिटीजन ने कहा की इस प्रकार की स्तिथि में वह अपनी माँ को ही बचना ज़रूरी समझता है क्योंकि माँ ने उसको जन्म दिया है व पाल पोस कर बड़ा किया है जबकि प्रेमिका जवान है और खुद की रक्षा करने में सक्षम है तो ऐसे में माँ को उसकी अधिक ज़रुरत है।