ये लकड़ी है या सुपरकंप्यूटर..!!

0
576
girl brain like super computer
Photo Credit : Khaskhabar.com, i.ytimg.com

यह हमे अक्सर देखने को मिलता है की बच्चे गणित विषय में कठिनाइयों का सामना करते है व इस विषय से दूर भागते है, यहाँ तक की कुछ बच्चों को तो गणित से डर भी लगता है।

लेकिन आपको जान कर हैरानी होगी की कोई है जिसके लिए गणित के सवाल हल करना मानो बहुत ही सरल काम है। जी हाँ! कानपुर की 14 वर्षीय “दिलप्रीत” नाम की  लड़की ने गणित के प्रश्न हल करने में तहलका मचा दिया है। इसे लड़की कहे या कोई सुपरकंप्यूटर। दिलप्रीत गणित के सवालो का ज़वाब मुहज़बानी ही सेकण्ड्स में दे देती है। दिलप्रीत के इस अद्वितीय हुनर को अब इनके अध्यापक लिम्का बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड्स में दर्ज़ करवाने के लिए तैयारियों में जूटे हैं।

दिलप्रीत के इस हुनर का जवाब नहीं है। इस बच्ची में यह काबिलियत इतनी शानदार है की यह गणित के महारथियों को भी स्टेट लेवल की प्रतियोगिता में पीछे छोड़ चैम्पियन ऑफ़ चैम्पियन का ख़िताब अपने नाम कर चुकी है।

दिलप्रीत के पिता मनजीत सिंह जो की दिलप्रीत के प्रशिक्षक भी है के अनुसार दिलप्रीत की बचपन से ही गणित में रूचि रही है व उसे गणित का अभ्यास इस हद तक करवाया गया है की अब उसके मस्तिष्क में कैल्कुलटेर की फोटोग्राफिक मेमोरी बन गई है जिसके रहते वह कितने ही लंबे जोड़-घटा क्यों न हो उनको सेकंड भर में ही हल कर लेती है।

दिलप्रीत के रिकार्ड्स की गर बात की जाए तो वह 1 मिनट 30 सेकेण्ड में गणित के जोड़-घाटा के 100 प्रश्न हल कर नया रिकॉर्ड बना चुकी है। पहले यह रिकॉर्ड 1 मिनट व 50 सेकण्ड का था। इतना ही नहीं दिलप्रीत बीना रुके 1000 सवालो का जवाब कुल 20 मिनट में ही हल कर चुकी है जो वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल किया जा सकता है।

दिलप्रीत के इस हुनर की जितनी तारिफ की जाए कम है। दिलप्रीत हैडर्ड स्कूल में 8वीं कक्षा में पढ़ती है। उनकी इस अनोखी प्रतिभा से स्कूल के प्राध्यानाध्यापक भी हैरत में है, जो कक्षा तीसरी से ही दिलप्रीत की ये प्रतिभा देख रहे हैं।

दुनिया भर से आजकल हम ऐसे ही किस्से सुनते है जो याददस्त की इस प्रतिभा को दिखाते हैं। मनोवैज्ञानिकों की माने तो यह कमाल है फोटोग्राफ़िक मेमोरी का। उनके अनुसार यह गुण या तो बच्चों में जन्म से ही होता है या फिर बच्चे इसे समय के साथ विकसित कर लेते है। यही कारण है की कानपुर की यह बच्ची जोड़-घटा में इतने कमाल दिखा रही है।

Read more on Weird News in Hindi