चीन में खाए जाते हैं पेशाब में उबले अंडे!

0
866
Boiled Egg in Urine in China

चीन के झेजियांग प्रांत के डोंगयांग में हजारों सालों से एक अजीब डिश बनाई और खाई जा रही है। ये डिश है, ‘लड़कों के पेशाब में उबले हुए अंडे।’ आपको ज़रूर ये ख़बर सुनकर घिन आ जाएगी, लेकिन ये कोई मज़ाक नहीं सच है!

डेली मेल में प्रकाशित एक खबर के मुताबिक, ईस्टर से पहले इस डिश को बनाने और खिआए जाने की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। इस साल भी डोंगयांग के शेफ पूरी दुनिया को उनकी डिश आजमाने का न्यौता दे रहे हैं। इस डिश को बनाने वालों का दावा है कि इस बार ये अंडे बहुत अच्छी क्वालिटी के होंगे और उनका स्वाद थोड़ा थोड़ा खट्टा होगा।

चीन में इन अंडों का खास सांस्कृतिक महत्व है। वसंत के मौसम में बच्चों के पेशाब में उबले हुए अंडे खाने की परंपरा रही है। वहां के एक शेफ मिंग बताते हैं कि स्थानीय स्कूलों से लड़कों का पेशाब इकट्ठा किया जाता है। लड़के बाल्टियों में पेशाब करते हैं और वहां से हर दिन ताजा पेशाब ले लिया जाता है।

हेल्दी होते हैं ये अंडे

इसे बनाने वालों का मानना है कि अंडों को दो बार पेशाब में उबाला जाता है। पहले छिलका हटाए बिना और फिर बाद में छिलका हटाकर। इसके बाद ही उन्हें खाने के लिए परोसा जाता है। कहा जाता है कि ये अंडे लाजवाब और हेल्दी होते हैं। उन्हें खाने से छोटी मोटी बीमारियां नहीं होती और ऐनर्जी आती है।

ये अंडे सांस्कृतिक विरासत

साल 2008 में चीन के स्थानीय शहर ने इन अंडों को ‘सांस्कृतिक विरासत’ घोषित कर दिया था। साथ ही, यूनेस्को विश्व विरासत के दर्जे के लिए आवेदन करने की बात भी चर्चा में थी। वैसे, इसे तैयार करने वाले ये बात नहीं बता पाए कि इस साल अंडे कुछ अतिरिक्त खट्टे क्यों हैं? शेफ दावा करते हैं कि ये अंडे सेहत के लिए अच्छे हैं पर डोंगयांग में हर कोई इस थ्योरी पर यकीन नहीं करता। यहां के एक निवासी वांग जुग्शिंग कहते हैं, ‘हमारे यहां यह मान्यता है कि पेशाब में उबले हुए अंडे सेहत के लिए अच्छे होते हैं और इनसे सर्दी-ज़ुकाम वगैरह नहीं होता लेकिन मैं इसे नहीं मानता और न ही उन्हें खाता हूं।’

Read more articles on Ulta Pulta News in Hindi