ये क्या 3000 साल पुराने वृक्ष का हुआ लिंग परिवर्तन !!!

0
177
sex change of uks oldest tree
Photo Credit: theguardian.com

आपने कई तरह के वृक्षों पेड़ों के बारे में सुना व पढ़ा होगा। और यह भी पढ़ा होगा के पेड़ों में भी नर व मादा होते है। ब्रिटेन में सबसे पुराने वृक्ष में हो रहे बदलावों के मुताबिक विशेषज्ञ अध्यन के बाद कुछ ऐसे निष्कर्ष पर पहूँचे है। यह सदाबहार का पेड़ पार्थशायर में स्तिथ है व् लगभग 3 से 5 हज़ार वर्ष पुराना है। इसमें से पराग निकलने के कारण इसे नर वृक्ष मना जाता है जबकि इसके मादा वृक्ष पर लाल रंग के बेर निकलते हैं।

इस वृक्ष में कुछ ऐसा बदलाव आया जिस से वनस्पतिशास्त्र विशेषज्ञ यह देख आश्चर्यचकित रह गए जब उन्होंने देखा की पेड़ की एक शाखा पर बेर उगने लगे हैं। और यह माना गया है की पेड़ में लिंग परिवर्तन हो रहा है और यह वृक्ष नर से मादा में परिवर्तित हो रहा है। यह बदलाव सबसे पहले रॉयल बॉटनिक गार्डन एडिनबर्ग के डॉ. मैक्स कोलमैन के द्वारा देखा गया। उनके अनुसार सदाबहार के वृक्ष नर व मादा दोनों होते है और बसंत ऋतु के समय यह भेद बड़ी सरलता से किया जा सकता है।

नर वृक्ष गोलाकार होते है व् इनसे भरी मात्रा में पराग निकलता है तथा मादा वृक्षों पर बसंत से शरद ऋतु तक चटकीले लाल बेर निकलते हैं। बकौल मैक्स के अनुसार उन्होंने इस वर्ष अक्टूबर में सदाबहार के नर वृक्ष पर बेर देखे तो उन्हें बड़ा आश्चर्य हुआ केवल 3 शाखाओं को छोड़ कर बाकी सारा हिस्सा नर वृक्ष जैसा ही था। इससे पहले सदाबहार के वृक्षों में कभी ऐसा बदलाव नहीं देखा गया व अन्य शंकुवृक्षों के बारे में भी यह नहीं सुना गया की वे लिंग परिवर्तन करते हैं।

Read more on Weird News in Hindi