केवल भारत ही नहीं, दुसरे देशो में भी है अजीबो गरीब कानून

0
541
Unbelievable Weird Laws in different countries
Credit: i.ytimg.com

अगर आप विश्व भ्रमण पर निकलने वाले है तो पासपोर्ट के साथ साथ सबसे जरुरी चीज है की आप पहले से देश विदेश के नियम कानून को जान ले। जी हाँ, विश्व में कुछ ऐसे देश है जहाँ के नियम कानून काफी अजीबो गरीब है। इनके बारे में न जानना आपके लिए मुसीबत का सबब बन सकता है और पराये देश में मुसीबत मोल लेना कौन चाहता है। तो आईये आज आपको हम बताते हैं विश्व के देशों के अजीबो गरीब नियमों और कानून के बारे में।

जहाँ बिना लाइसेंस आप नहीं लगा सकते बल्ब

Unbelievable Weird Laws in different countries
Credit: tumblr.com

फर्ज कीजिये आप अपने कमरे में बैठे कल के परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे है और एकाएक आपके कमरे का बल्ब फ्यूज हो जाता है। आप क्या करेंगे? आपको लग रहा है ये कितना बेवकूफाना सवाल है की क्या करेंगे। करना क्या है बाजार से बल्ब लाएंगे और बल्ब लगा देंगे। लाजिमी सी बात है हर कोई यही करेगा। लेकिन विश्व के सबसे छोटे महाद्वीप, ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया प्रांत में कोई भी बिना लाइसेंस के बल्ब नहीं लगा सकता। जी हां, चौंकिए मत। विक्टोरिया में कानून है की बल्ब लगाने का अधिकार बस सरकार द्वारा लाइसेंस प्राप्त इलेक्ट्रीशियन के पास ही है। कोई आम नागरिक बल्ब नहीं लगा सकता। इस कानून का उलंघन करने वाले को दस ऑस्ट्रेलियाई डॉलर का जुर्माना भरना पड़ता है।

मुस्कुराते रहिये क्यूंकि मुस्कुराना सेहत और जेब दोनों के लिए अच्छा है

Unbelievable Weird Laws in different countries
Credit: giphy.com

इटली के मिलान में सार्वजनिक जगहों पर आपका न मुस्कुराना आपकी जेब के लिए मुसीबत बन सकता है। यहाँ अगर आप सार्वजनिक जगहों पर नहीं मुस्कुराते है तो आपको भारी भरकम जुर्माना देना पड़ सकता है। यह कानून अस्पतालों में तथा किसी के अंतिम संस्कार के समय लागू नहीं होता।